India vs Canada / भारत ने दिया कनाडा को मुंहतोड़ जवाब, कनाडा के डिप्लोमेट पर एक्शन- 5 दिन में देश छोड़ने का आदेश

Zoom News : Sep 19, 2023, 04:00 PM
India vs Canada: कनाडा और भारत के बीच तलखी बढ़ती ही जा रही है. कनाडा के वार के बाद अब भारत ने पलटवार किया है. भारत सरकार ने कनाडा के एक वरिष्ठ राजनयिक के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. भारत ने कनाडा के राजनयिक को पांच दिनों के भीतर देश छोड़ने को कहा है. भारत की अंदरूनी राजनीति में कनाडा के राजनयिक पर दखल देने का आरोप लगा है. साथ ही कहा जा रहा है कि राजनयिक भारत विरोधी कार्रवाई में भी शामिल थे.

दरअसल भारत ने कनाडा के उच्चायुक्त को तलब किया था. इसके बाद भारत ने एक वरिष्ठ कनाडाई राजनयिक को निष्कासित कर दिया और इस फैसले की जानकारी कनाडा के उच्चायुक्त को दी. बताया जा रहा है कि संबंधित राजनयिक को अगले पांच दिनों के भीतर भारत छोड़ने को कहा गया है.

निज्जर की हत्या में भारत के एजेंट का हाथ- ट्रूडो

बता दें कि इससे पहले प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भारत सरकार पर आरोप लगाया था कि खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या में भारत के एजेंट का हाथ है. निज्जर की हत्या की जांच के बीच कनाडा सरकार ने भारत के राजनयिक पवन कुमार राय को निष्कासित कर दिया था. निज्जर की इसी साल 18 जून को ब्रिटेन में एक गुरुद्वारे के सामने बाइक सवार हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

कनाडाई नागरिक की हत्या में विदेशी सरकार की भूमिका अस्वीकार्य- ट्रूडो

पीएम ट्रूडो ने कनाडाई संसद के हाउस ऑफ कॉमंस में कहा था कि निज्जर की हत्या के बाद हमारी जांच एजेंसी भारत के एजेंट की भूमिका की पूरी सक्रियता के साथ जांच कर रही है. उन्होंने कहा कि कनाडाई नागरिक की हत्या में विदेशी सरकार की भूमिका अस्वीकार्य और हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है. संसद में ट्रूडो के इस बयान को भारत ने पूरी तरह खारिज कर दिया. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में पीएम ट्रूडे को बयान को बेतुका और भ्रामक करार दिया गया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER