IND vs PAK / भारत ने पाकिस्तान को दिया 267 रन का टारगेट- ईशान और हार्दिक ने खेली यादगार पारी

Zoom News : Sep 02, 2023, 07:56 PM
IND vs PAK: भारत ने एशिया कप के तीसरे मुकाबले में पाकिस्तान को जीत के लिए 267 रन का टारगेट दिया है। टीम टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.5 ओवर में 266 रन पर ऑलआउट हो गई। उपकप्तान हार्दिक पंड्या ने 87 और ईशान किशन ने 82 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली। पाकिस्तान की ओर से शाहीन शाह अफरीदी ने चार विकेट झटके, जबकि हारिस रऊफ और नसीम शाह को 3-3 विकेट मिले।

फ्लॉप रहा टॉप ऑर्डर

कैंडी के पल्लेकेले क्रिकेट स्टेडियम में टॉस जीतकर खेलने उतरी भारतीय टीम का टॉप ऑर्डर फ्लॉप रहा। कप्तान रोहित शर्मा 11, शुभमन गिल 10, विराट कोहली 4 और श्रेयस अय्यर 14 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

पंड्या ने बनाए सबसे ज्यादा रन

टॉप-4 विकेट जल्दी गंवाने के बाद नंबर-6 पर उतरे हार्दिक पंड्या ने 87 रनों की पारी खेलकर टीम का स्कोर 200 पार पहुंचाया। उन्होंने वनडे करियर की 11वीं फिफ्टी जमाई। पंड्या ने वनडे करियर का सेकेंड बेस्ट स्कोर बनाया। उन्होंने 96.67 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए। पंड्या की 90 बॉल की पारी में 7 चौके और एक छक्का शामिल रहा।

ईशान की लगातार चौथी वनडे फिफ्टी

ईशान किशन ने 81 बॉल पर 82 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंनें करियर की 7वीं फिफ्टी जमाई। यह किशन की वनडे में लगातार चौथी फिफ्टी भी रही। इससे पहले किशन ने वेस्टइंडीज दौरे पर लगातार 3 वनडे में 52, 55 और 77 रन की पारियां खेली थीं।

ईशान पहली बार ही पाकिस्तान के खिलाफ वनडे खेलने उतरे और फिफ्टी लगा दी। उनके नाम एक दोहरा शतक भी है।

हार्दिक-ईशान की रिकॉर्ड पार्टनरशिप

हार्दिक पंड्या और ईशान किशन ने भारत को शुरुआती झटकों से उबारा और सेंचुरी पार्टनरशिप की। दोनों में 5वें विकेट के लिए 141 गेंद पर 138 रन की साझेदारी हुई। ईशान 82 रन बनाकर हारिस रऊफ का शिकार हुए और ये पार्टनरशिप टूटी। 5वें विकेट के लिए 138 रन की पार्टनरशिप एशिया कप में भारत के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। दोनों ने राहुल द्रविड़ और युवराज सिंह का रिकॉर्ड तोड़ा, उन्होंने 2004 में श्रीलंका के खिलाफ 133 रन की पार्टनरशिप की थी। हार्दिक-ईशान की साझेदारी पाकिस्तान के खिलाफ भी भारत से 5वें विकेट के लिए सबसे बड़ी पार्टनरशिप है। इससे पहले राहुल द्रविड़ और मोहम्मद कैफ ने 2005 में कानपुर के मैदान पर 135 रन की पार्टनरशिप की थी।

पावरप्ले-1: भारत ने 10 ओवर में 3 विकेट गंवाए

टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत संभली हुई रही थी। टीम ने 4.2 ओवर तक बगैर नुकसान के 15 रन बना लिए थे, तभी बारिश होने लगी। बारिश के बाद जब खेल फिर शुरू हुआ तो भारत ने 10 गेंद के अंदर ही 2 विकेट गंवा दिए। कप्तान रोहित शर्मा 11 और विराट कोहली 4 रन बनाकर शाहीन शाह अफरीदी की गेंद पर बोल्ड हो गए। फिर 10वें ओवर में हारिस रऊफ ने श्रेयस अय्यर को कैच आउट करा दिया। अय्यर 14 रन ही बना सके।

पावरप्ले के बाद ओपनर शुभमन गिल 32 बॉल पर 10 रन बनाकर आउट हुए।

ऐसे गिरे टीम इंडिया का विकेट

पहला: (रोहित शर्मा-11 रन)- 5वें ओवर की आखिरी बॉल शाहीन शाह अफरीदी ने गुड लेंथ पर इन स्विंगर फेंकी। रोहित बॉल को पूरी तरह से मिस कर गए और गेंद सीधा स्टंप्स से जा लगी।

दूसरा: (विराट कोहली 4 रन): सातवें ओवर की तीसरी गेंद शाहीन अफरीदी ने ऑफ स्टंप के बाहर गुड लेंथ पर फेंकी। विराट कोहली बैकफुट डिफेंस करने गए, लेकिन गेंद उनके बैट से लगकर स्टंप्स से जा लगी।

तीसरा: (श्रेयस अय्यर- 14 रन): 10वें ओवर की 5वीं बॉल हारिस रऊफ ने शॉर्ट पिच फेंकी। श्रेयस ने पुल शॉट खेला, लेकिन मिडविकेट पर फखर जमान को कैच थमा बैठे।

चौथा: (शुभमन गिल-10 रन): 15वें ओवर की पहली बॉल हारिस रऊफ ने गुड लेंथ पर इन स्विंगर फेंकी। शुभमन गिल फ्रंटफुट डिफेंस करने गए, लेकिन बॉल उनके बैट से लगकर स्टंप्स से टकरा गई।

पांचवां: (ईशान किशन-82 रन): 38वें ओवर की तीसरी बॉल पर कैच आउट हुए। हारिस रऊफ की बाउंसर पर पुल करना चाह रहे थे, लेकिन बॉल मिस टाइम हुई और मिडऑन पर बाबर आजम के हाथों कैच हुए।

छठा: (हार्दिक पंड्या-87 रन): 44वें ओवर की पहली बॉल पर शाहीन अफरीदी ने आगा सलमान के हाथों कैच कराया।

सातवां: (रवींद्र जडेजा-14 रन): 44वें ओवर की आखिरी बॉल पर शाहीन अफरीदी ने विकेटकीपर मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया।

आठवां: (शार्दूल ठाकुर- 3 रन): 45वें ओवर की पहली बॉल पर नसीम शाह ने शाबाद खान के हाथों कैच कराया।

नौवां: (कुलदीप यादव- 4 रन): 49वें ओवर की दूसरी बॉल पर नसीम शाह ने मोहम्मद रिजवान के हाथों कैच कराया।

बारिश के कारण दो बार खेल रुका

भारतीय पारी के दौरान बारिश के चलते दो बार खेल रोकना पड़ा। पहली बार पारी के पांचवें ओवर में खेल रोका गया। तब 4.2 ओवर में भारत का स्कोर 0 विकेट पर 15 रन था। करीब 15 मिनट तक बारिश हुई, जिस कारण आधे घंटे तक खेल रोकना पड़ा।

फिर 12वें ओवर में दोबारा बारिश आ गई और कुछ देर के लिए खेल रोकना पड़ा। इस बार भारत का स्कोर 51/3 था। कोहली, रोहित और अय्यर आउट हो चुके थे।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, शार्दूल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और कुलदीप यादव।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), फखर जमान, इमाम-उल-हक, सलमान अली आगा, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER