Republic Day Parade 2021 / भारत आज मना रहा है अपना 72वां गणतंत्र दिवस

Zoom News : Jan 26, 2021, 07:05 AM
Delhi: 72 वां भारतीय गणतंत्र दिवस परेड लाइव अपडेट: आज देश के लिए बहुत महत्वपूर्ण दिन है। भारत आज अपना 72 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। सर्दियों के मौसम में, मंगलवार को दिल्ली के राजपथ पर एक ऐतिहासिक परेड आयोजित की जाएगी, जिसमें भारत दुनिया को अपनी ताकत का एहसास कराएगा। गणतंत्र दिवस परेड इस बार कई मायनों में खास होने जा रही है, पहली बार राफेल इस परेड में अपनी ताकत दिखाएगा। इसके अलावा सभी की नजरें किसानों की ट्रैक्टर रैली पर भी हैं। गणतंत्र दिवस कैसे मनाया जा रहा है

गणतंत्र दिवस के मौके पर देश में सुरक्षा कड़ी है

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या को सम्मान के साथ घोषित किया गया था

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने देश को संबोधित किया और कोरोना काल सहित अन्य चुनौतियों का उल्लेख किया। साथ ही, पिछले दिन पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई थी। इस बार कुल 119 लोगों को यह सम्मान मिला है, जिनमें पूर्व जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे, रामविलास पासवान (मरणोपरांत) और कई अन्य दिग्गज शामिल हैं। इस अवसर पर वीरता पुरस्कारों की भी घोषणा की गई है।

72 वां गणतंत्र दिवस समारोह

भारत आज अपना 72 वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। दिल्ली में भीषण सर्दी है और इस बीच, कोरोना से संबंधित दिशानिर्देशों का पालन करते हुए, आज राजनाथ पर एक ऐतिहासिक परेड आयोजित की जाएगी। कोरोना संकट के कारण, इस बार परेड का आकार छोटा रखा गया है, हालांकि भव्यता पहले जैसी ही रहेगी। आज देश की सेनाएं इंडिया गेट के सामने अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगी। यह पहली बार होगा जब राफेल लड़ाकू विमान 26 जनवरी की परेड का हिस्सा होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER