IND vs SA / भारत पहुंचा U19 वर्ल्ड कप के फाइनल में, सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को हराया

Zoom News : Feb 07, 2024, 06:00 AM
IND vs SA: अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को दो विकेट से हरा दिया है। इसी जीत के साथ ही भारतीय टीम ने फाइनल में जगह बना ली है। मैच में भारतीय टीम के कप्तान उदय सहारन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला। बल्लेबाजी का न्यौता मिलने का बाद साउथ अफ्रीका की टीम ने भारत को जीतने के लिए 245 रनों का टारगेट दिया। टीम इंडिया ने इस टारगेट को कैप्टन उदय सहारन और सचिन धास की धमाकेदार पारियों की बदौलत हासिल कर लिया। इन दोनों प्लेयर्स ने दमदार बल्लेबाजी की। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया ने लगातार पांचवीं बार अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई है। 

कप्तान ने खेली दमदार पारी

सेमीफाइनल मैच में भारतीय टीम की शुरुआत बहुत ही खराब रही। जब आर्दश सिंह पहली गेंद पर ही बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। इसके बाद अर्शिन कुलकर्णी ने 12 रन बनाए। पिछले मैचों में टीम इंडिया के हीरो रहे मुशीर खान इस मैच में बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाए। वह 4 रन बनाकर आउट हो गए। टीम इंडिया ने एक समय 32 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए। लेकिन इसके बाद टीम इंडिया के कैप्टन उदय सहारन और सचिन धास ने बड़ी साझेदारी की और टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से निकाल लिया। इन प्लेयर्स की वजह से ही टीम इंडिया मैच जीतने में सफल रही। लेकिन सचिन धास अपना शतक पूरा नहीं कर पाए। वह 95 गेंदों में 96 रन बनाकर आउट हो गए। उदय सहारन ने 81 रन बनाए।

राज लिंबानी ने हासिल किए तीन विकेट

साउथ अफ्रीका के लिए लुआन ड्रे प्रिटोरियस ने सबसे ज्यादा 74 रन बनाए। रिचर्ड सेलेट्सवेन ने 64 रनों का योगदान दिया। ओलीवर वाटहेड ने 22 रन बनाए। कप्तान जुआन जेम्स ने 24 रन और ट्रिस्टन लुस ने 23 रन बनाए। इन प्लेयर्स की वजह से ही साउथ अफ्रीका की टीम 50 ओवर में 244 रन बना पाई। भारत के लिए राज लिंबानी ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए। उनके अलावा मुशीर खान ने दो विकेट, नमन तिवारी और सौम्य पांडे ने 1-1 विकेट अपने नाम किया। 

भारत ने लगातार पांचवीं बार बनाई जगह

ग्रुप स्टेज के पहले तीनों मुकाबले जीतने के बाद टीम इंडिया ने सुपर-6 के लिए क्वालीफाई किया था। सुपर-6 में भी टीम इंडिया ने 2 मैच खेले और दोनों मुकाबलों में जीत हासिल करके सेमीफाइनल में जगह बनाई। अब टीम की नजर अपने छठे खिताब पर रहने वाली है। बता दें टीम इंडिया ने अंडर 19 वर्ल्ड कप का खिताब सबसे ज्यादा 5 बार जीता है। भारतीय टीम ने 2000, 2008, 2012, 2018 और 2022 में अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER