Asia Cup 2022 IND vs PAK / पाकिस्तान का निकला दम 147 रनों पर ही टेक दिए घुटने

Zoom News : Aug 28, 2022, 07:06 PM
IND vs PAK: तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर टीम इंडिया ने एशिया कप के मुकाबले में पाकिस्तान को 19.5 ओवर में विकेट पर 147 रन ही बनाने दिए। इस तरह भारत को मैच जीतने के लिए 148 रन का टारगेट मिला। पाकिस्तानी टीम की ओर से मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 43 रन बनाए। भारत के लिए भुवनेश्वर कुमार ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने 3 और अर्शदीप सिंह ने 2 विकेट लिए। 1 विकेट आवेश खान को मिला।

टीम इंडिया से हुई बड़ी गलती

मैच में भारतीय टीम से बड़ी गलती हो गई। उन्होंने तय समय पर 20 ओवर पूरे नहीं किए, जिस कारण आखिरी के 3 ओवर में 30 गज के बाहर केवल 4 प्लेयर से ही काम चलाना पड़ा। अगर ऐसा नहीं होता तो पाकिस्तान के और कम रन बनते।

हार्दिक की घातक गेंदबाजी

हार्दिक पंड्या ने मैच में शानदार गेंदबाजी करते हुए 3 विकेट झटक लिए हैं। उन्होंने इफ्तिखार, रिजवान और खुशदिल को पवेलियन भेजा। तीनों विकेट इस खिलाड़ी ने शॉर्ट गेंद पर लिए। इफ्तिखार 22 गेंद में 28 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, मोहम्मद रिजवान के बल्ले से 43 रन और खुशदिल ने 2 रन बनाए।

इन तीनों के विकेट गिरने के बाद अर्शदीप सिंह और भुवनेश्वर कुमार ने भी पाकिस्तान का 2 और विकेट लिया। पहले भुवी ने आसिफ अली को आउट किया तो वहीं, अर्शदीप ने मोहम्मद नवाज को आउट किया।

आवेश की मैच में धमाकेदार वापसी

मैच के अपने पहले ओवर में ही आवेश खान ने खराब शुरुआत के बाद जोरदार वापसी की। उनको पहले मोहम्मद रिजवान ने चौका और छक्का लगाया फिर फखर जमान को स्ट्राइक दे दिया। ऑफ स्टंप से बाहर आवेश की शॉर्ट पिच गेंद पर फखर बड़ा शॉट खेलना चाहते थे, लेकिन वो विकेट के पीछे कार्तिक को कैच दे बैठे।

नहीं चला बाबर का बल्ला

पाकिस्तान टीम के कप्तान बाबर आजम आज के मैच में कुछ खास नहीं कर सके। उनका विकेट भुवनेश्वर कुमार ने लिया। बाबर भुवी की शॉर्ट पिच गेंद को बांउड्री के बाहर भेजना चाहते थे, लेकिन वो एक्स्ट्रा बाउंस संभाल नहीं पाए और अर्शदीप को कैच दे बैठे।

पहले ओवर में दो बार आउट होने से बचे रिजवान

मैच का पहला ओवर भुवनेश्वर कुमार करने आए और ओवर की दूसरी गेंद पर मोहम्मद रिजवान को अंपायर ने LBW आउट करार दे दिया, लेकिन रिव्यू लेकर वह बच गए।

वहीं, ओवर की आखिरी गेंद पर रिजवान के खिलाफ बल्ले के बाहरी किनारे को लेकर जोरदार अपील हुई और रोहित शर्मा ने रिव्यू भी ले लिया। रिजवान दूसरी बार नॉटआउट करार दिए गए।

महा मुकाबले में भारत और पाकिस्तान की प्लेइंग 11 नीचे देख सकते हैं-

भारत- रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आवेश खान, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल।

पाकिस्तान- बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), फखर जमान, इफ्तिखार अहमद, आसिफ अली, खुशदिल शाह, शादाब खान, मोहम्मद नवाज, नसीम शाह, हारिस रउफ, शहनवाज दहानी।

10 महीने के लंबे अंतराल के बाद आज भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीमें आमने-सामने हैं। दोनों टीमें मुकाबले के लिए दुबई के स्टेडियम में पहुंच गई हैं। इस मैच में पाकिस्तान की टीम काली पट्टी पहनकर उतरेगी। दरअसल पाकिस्तान भीषण बाढ़ से जूझ रहा है। इसमें हजारों लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। बाढ़ पीड़ितों के सपोर्ट के लिए पाकिस्तानी टीम ने यह फैसला लिया है। इसकी जानकारी टीम के कप्तान बाबर आजम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

हर फॉर्मेट में 100 इंटरनेशनल मैच खेलने वाले पहले इंडियन

यह विराट कोहली का 100वां टी-20 इंटरनेशनल मैच होगा। अगर कोहली आज खेलते हैं तो वह भारत के पहले खिलाड़ी बनेंगे, जिन्होंने तीनों फॉर्मेट में 100 मैच खेले हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले कोहली दुनिया के दूसरे क्रिकेटर हैं। न्यूजीलैंड के रॉस टेलर पहले खिलाड़ी हैं।

10 महीनों बाद शिकस्त का हिसाब चुकता करने उतरेगी भारतीय टीम

एशिया कप ग्रुप ए के तहत होने वाला यह मुकाबला शाम 7:30 बजे से दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा। इससे पहले दोनों ही टीमें इसी मैदान पर 24 अक्टूबर 2021 को टी-20 वर्ल्ड कप में आमने-सामने हुई थीं। उस मैच में पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत मिली थी। यानी यह मैच भारत के लिए हिसाब बराबरी के मौके जैसा है।

8 साल से एशिया कप में भारत को नहीं हरा सका है पाकिस्तान

हालांकि एशिया कप में पाकिस्तान की टीम भारत के खिलाफ 2014 के बाद कोई मैच नहीं जीत पाई है। पाकिस्तान को 2016 के टूर्नामेंट में एक बार तो वहीं, 2018 एशिया कप में दो बार भारत से हार का सामना करना पड़ा था। ओवरऑल एशिया कप में रिकॉर्ड की बात करें तो भारत ने पाक के खिलाफ 14 मैचों में से 8 में जीत हासिल की है। वहीं, पड़ोसी मुल्क की टीम को 5 मैच में जीत मिली है। एक मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका था।

महामुकाबले के लिए उत्साहित क्रिकेट के भगवान

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर भारत पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबले के लिए उत्साहित नजर आ रहे हैं। उन्होंने सोशल मीडिया पर 2003 वर्ल्ड कप की एक तस्वीर शेयर की और लिखा कि मैं आज के मैच के लिए तैयार हूं।

2003 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ मैच में तेंदुलकर का बल्ला जमकर बोला था और उन्होंने 75 गेंद में 98 रन की पारी खेली थी। इस मैच को टीम इंडिया ने 6 विकेट से जीता था।

भारत ने 7 बार जीता है एशिया कप, एक बार रनर अप

भारत 7 बार एशिया कप का विजेता रहा है, जबकि 3 बार वह उपविजेता रहा है। पाकिस्तान ने 2 बार खिताब जीता है। 2008 से अब तक दोनों टीमें आठ बार आमने-सामने हो चुकी हैं, हर बार जिस टीम ने टारगेट का पीछा किया, वही विजेता बनी। इनमें भारत ने 6 तो पाकिस्तान ने 2 बार टारगेट का पीछा करते हुए जीत दर्ज की है। ऐसे में आज टॉस पर काफी कुछ निर्भर करेगा।

2018 में भारत ने पाकिस्तान को दो बार हराया था

भारतीय टीम रोहित शर्मा की अगुवाई में एशिया कप में खिताबी हैट्रिक लगाने के इरादे से उतरेगी। दो बार के मौजूदा चैंपियन भारत ने एशिया कप 2016 में एक तो वहीं 2018 में पाकिस्तान को दो बार हराया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER