U19 T20 WC / भारत ने जीता विमेंस अंडर-19 वर्ल्ड कप, फाइनल में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया

Zoom News : Jan 29, 2023, 07:52 PM
U19 T20 WC: भारत ने पहले अंडर-19 विमेंस क्रिकेट वर्ल्ड कप का खिताब जीत लिया है। भारतीय टीम ने फाइनल में इंग्लैंड को 8 विकेट से हरा दिया। टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करते हुए भारत ने इंग्लैंड को 17.1 ओवर में 68 रन पर ऑल आउट कर दिया। जवाब में 14 ओवर में 3 विकेट पर भारत ने टारगेट हासिल कर लिया। सौम्या तिवारी ने विनिंग शॉट लगाया।

टीम इंडिया के लिए सौम्या तिवारी 24 रन पर नाबाद रहीं। वहीं, कप्तान शेफाली वर्मा 15, गोंगडी त्रिषा 24 और उप कप्तान श्वेता सेहरवात 5 रन बनाकर आउट हुईं। इंग्लैंड के लिए हनाह बेकर, एलेक्स स्टोनहाउस और ग्रेस स्रीवंस ने एक-एक विकेट लिया।

पावरप्ले में 30 रन बनाए

टीम इंडिया ने पावरप्ले में 5 के रन रेट से 6 ओवर में 30 रन बनाए। लेकिन, कप्तान शेफाली वर्मा और उप कप्तान श्वेता सेहरावत के विकेट भी गंवा दिए। शेफाली 15 और श्वेता 5 रन बनाकर आउट हुईं। इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्रीवंस और हनाह बेकर ने एक-एक विकेट लिया।

ऐसे गिरे भारत के विकेट...

पहला : शेफाली वर्मा तीसरे ओवर की पहली बॉल पर कैच आउट हुईं। उन्हें 15 रन के स्कोर पर हनाह बेकर ने पवेलियन भेजा।

दूसरा : श्वेता सेहरावत चौथे ओवर की चौथी बॉल पर ग्रेस स्रीवंस का शिकार हुईं। उन्होंने 5 रन बनाए।

तीसरा : गोंगडी त्रिषा 13वें ओवर की पांचवीं बॉल पर एलेक्सा स्टोनहाउस की बॉल पर बोल्ड हो गईं। उन्होंने 29 बॉल पर 24 रन बनाए।

अर्चना, पार्शवी, साधू को 2-2 विकेट

अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा और टिटास साधू ने 2-2 विकेट लिए हैं। एक-एक विकेट मन्नत कश्यप, सोनम यादव और शेफाली वर्मा को मिला। एक बैटर रन आउट हुईं। इंग्लैंड के लिए रायना मैकडोनाल्ड-गे ने सबसे ज्यादा 19 रन बनाए।

4 रन पर पवेलियन लौटीं इंग्लिश कप्तान

इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्रीवंस 4 रन बनाकर आउट हुईं। उनसे पहले एलेक्स स्टोनहाउस 11, सोफिया स्मैल 11, निआम हॉलैंड 10 रन, जोसी ग्रोव्स 4, विकेटकीपर सेरेन स्मैल 3 और केरिस पावले 2 रन बनाकर पवेलियन लौटीं। लीबर्टी हीप और हनाह बेकर खाता भी नहीं खोल सकीं।

पावरप्ले में तोड़ी इंग्लैंड की कमर

टॉस जीतकर पहले बॉलिंग करते हुए टीम इंडिया ने पावरप्ले में ही इंग्लैंड की कमर तोड़ दी। टीम ने पहले ही ओवर में लीबर्टी हीप को चलता किया। चौथे ओवर में अर्चना देवी ने 2 विकेट लिए और इंग्लैंड का स्कोर 16 रन पर 3 विकेट कर दिया। पावरप्ले के 6 ओवरों में भारत ने इंग्लैंड को 22 रन ही बनाने दिए।

ऐसे गिरे इंग्लैंड के विकेट...

पहला : पहले ओवर की चौथी बॉल पर साधू ने लीबर्टी हीप को कॉट एंड बोल्ड कर दिया। हीप शून्य पर आउट हुईं।

दूसरा : चौथे ओवर की तीसरी बॉल पर अर्चना देवी ने निआम हॉलैंड को बोल्ड कर दिया। हॉलैंड ने 8 बॉल पर 10 रन बनाए।

तीसरा : चौथे ओवर की आखिरी बॉल पर अर्चना देवी ने इंग्लैंड की कप्तान ग्रेस स्रीवंस को कैच आउट कराया। ओपनर स्रीवंस 4 रन ही बना सकीं।

चौथा : 7वें ओवर की दूसरी बॉल पर टिटास साधू ने सेरेन स्मैल को बोल्ड कर दिया। स्मैल 9 बॉल पर 3 रन ही बना सकीं।

पांचवां : 10वें ओवर की आखिरी बॉल पर पार्शवी चोपड़ा ने केरिस पावले को LBW कर दिया। पावले ने 2 रन बनाए।

छठा : 12वें ओवर में पार्शवी चोपड़ा की बॉल पर रायना मैकडोनाल्ड-गे आउट हुईं। अर्चना देवी ने शानदार कैच पकड़ कर उन्हें 19 रन पर पवेलियन भेजा।

सातवां : जोसी ग्रोव्स 4 रन बनाकर रन आउट हुईं। वह 14वें ओवर की पांचवीं बॉल पर पवेलियन लौटीं।

आठवां : 15वें ओवर की पहली बॉल शेफाली वर्मा ने हनाह बेकर स्टंपिंग कराया। हनाह गोल्डन डक का शिकार हुईं।

नौवां : 17वें ओवर की चौथी बॉल पर मन्नत कश्यप ने एलेक्सा स्टोनहाउस को पवेलियन भेजा। एलेक्सा ने 11 रन बनाए।

दसवां : 18वें ओवर की पहली बॉल पर सोफिया स्मैल 11 रन बनाकर आउट हुईं। उन्हें सोनम यादव ने अपनी ही बॉल पर कैच आउट कराया।

यहां देखें दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन

भारत: शेफाली वर्मा (कप्तान), श्वेता सेहरावत, सौम्या तिवारी, ऋचा घोष (विकेटकीपर), गोंगडी त्रिषा, हरिषिता बसु, टिटास साधू, मन्नत कश्यप, अर्चना देवी, पार्शवी चोपड़ा और सोनम यादव।

इंग्लैंड: ग्रेस स्रीवंस (कप्तान), लीबर्टी हीप, निआम हॉलैंड, सेरेन स्मैल (विकेटकीपर), रायना मैकडोनाल्ड-गे, केरिस पावले, एलेक्सा स्टोनहाउस, सोफिया स्मैल, जोसी ग्रोव्स, एली एंडरसन और हनाह बेकर।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER