दुनिया / गणतंत्र दिवस पर ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन आएंगे भारत, इंडिया ने दिया न्योता

Zoom News : Dec 02, 2020, 10:31 PM
ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन इस बार गणतंत्र दिवस पर भारत के राजकीय मेहमान हो सकते हैं। पिछले दिनों जॉनसन के साथ टेलीफोन पर बातचीत के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वयं उन्हें इसका आमंत्रण दिया था। भारत ब्रिटिश सरकार की तरफ से आधिकारिक तौर पर स्वीकृति का इंतजार कर रहा है। इस आमंत्रण के तुरंत बाद नई दिल्ली स्थित ब्रिटेन के उच्चायोग ने कहा था कि पीएम जॉनसन शीघ्र भारत के दौरे पर आने वाले हैं।

अंतिम बार वर्ष 1993 में ब्रिटेन के पूर्व पीएम जॉन मेजर गणतंत्र दिवस पर राजकीय मेहमान बने थे। वर्ष 2014 में सत्ता में आने के बाद पीएम मोदी हर वर्ष वैश्विक कूटनीति के दमदार शख्सियतों को गणतंत्र दिवस पर राजकीय मेहमान के तौर पर आमंत्रित करते रहे हैं।मोदी व जॉनसन के बीच 27 नवंबर को बातचीत हुई थी जिसमें कोविड-19 महामारी, पर्यावरण व द्विपक्षीय कारोबार जैसे मुद्दों पर खास तौर पर चर्चा हुई थी। माना जा रहा है कि कोविड-19 महामारी ने जिस तरह से वैश्विक कूटनीति और अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है, उसके मद्देनजर दोनों देश आपसी रिश्तों को नई दिशा देने पर विचार कर रहे हैं।

ऐसे में जॉनसन का बतौर राजकीय मेहमान भारत के आधिकारिक दौरे पर आने से ना सिर्फ द्विपक्षीय रिश्तों में मौजूदा शिथिलता को दूर किया जा सकेगा, बल्कि बदलते परिवेश के तहत नए लक्ष्य भी तय किये जा सकेंगे। भारत व ब्रिटेन के बीच अभी दो सबसे अहम मुद्दे हैं, जिस पर बेहद गंभीर विमर्श की जरूरत है। हिंद-प्रशांत सागर क्षेत्र में दोनों देशों को आपसी साझेदारी की राह निकालनी है तो दूसरा, मुक्त व्यापार क्षेत्र को लेकर बातचीत शुरू करनी है।फरवरी, 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की भारत यात्रा के बाद किसी भी दूसरे वैश्विक नेता ने भारत की यात्रा नहीं की है। असलियत में कोरोना की वजह से तमाम देशों में राजनयिक यात्राओं पर एक तरह से रोक लगी हुई है। इस तरह से बोरिस जॉनसन कोरोना काल की शुरुआत के बाद भारत की यात्रा पर आने वाले पहले विदेशी मेहमान हो सकते हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER