दुनिया / सुनक को 100 से ज्यादा सांसदों का समर्थन, क्या बनेंगे ब्रिटेन के नए PM?

Zoom News : Oct 22, 2022, 09:05 PM
Britain : ऋषि सुनक के समर्थकों ने शनिवार को कहा कि भारतीय मूल के पूर्व चांसलर को देश का प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में उम्मीदवारों की सूची में शामिल होने के लिए 100 सांसदों का समर्थन हासिल कर लिया है। सुनक देश के प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में लिज ट्रस की जगह लेने की दौड़ में हैं। गौरतलब है कि कैरेबियाई देश में छुट्टी मना रहे देश के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन भी इस दौड़ में शामिल होने की मंशा के साथ स्वदेश लौट आए हैं। 

समर्थक सांसदों की संख्या बढ़ रही

42 वर्षीय सुनक के समर्थक सांसदों की संख्या लगातार बढ़ रही है। गौरतलब है कि सुनक और जॉनसन में से किसी ने भी अभी तक पार्टी का नेता बनने के लिये चुनाव लड़ने की औपचारिक घोषणा नहीं की है। अभी तक 'लीडर ऑफ कॉमन्स' पेन्नी मोर्डांट एकमात्र उम्मीदवार हैं, जिन्होंने चुनाव लड़ने की घोषणा की है। हालांकि, पूर्व वित्त मंत्री सुनक को टोरी पार्टी के कुछ मंत्रियों और टोरी पार्टी के अलग-अलग धड़ों के कुछ सांसदों का समर्थन मिला है। 

'सुनक की योजना सही, वे योग्य उम्मीदवार'

पूर्व उप प्रधानमंत्री डोमिनिक राब ने बीबीसी को बताया, ''गर्मियों में ऋषि की योजना बिल्कुल सही थी और मुझे लगता है कि यह अब भी सही योजना है।'' उन्होंने कहा, ''मुझे लगता है कि वह कुछ स्थिरता लाने और लाखों कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाने तथा देश में व्यापार को बढ़ावा देने के लिए योग्य उम्मीदवार हैं।'' राब ने कहा, ''हम पीछे नहीं जा सकते हैं। हम पार्टीगेट जैसा फिर से कोई दूसरा प्रकरण नहीं चाहते हैं। हमें देश और सरकार को आगे लेकर जाना है।'' घटनाक्रम में नया मोड़ 'स्काई न्यूज' की खबर से आया, जिसमें उसने डोमिनिक रिपब्लिक से जॉनसन को पत्नी और बच्चों के साथ लंदन लौटते दिखाया। वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री के सहयोगियों ने संकेत दिया है कि वे जॉनसन के फिर से 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचने के समर्थन में हैं। 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER