Namaste Trump / भारत दौरे के दूसरे दिन अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी से होने वाली बातचीत बेहद अहम

Live Hindustan : Feb 25, 2020, 07:05 AM
नई दिल्ली | अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मंगलवार को होने वाली बातचीत बेहद अहम है। भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, बातचीत में दोनों नेताओं द्वारा विभिन्न द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किए जाने की उम्मीद है।

इनमें व्यापार और निवेश, रक्षा एवं प्रतिरक्षा, धार्मिक स्वतंत्रता, अफगानिस्तान में तालिबान के साथ प्रस्तावित शांति समझौता तथा हिंद प्रशांत क्षेत्र में स्थिति, शामिल होने की उम्मीद है। दोनों नेता एशिया प्रशांत क्षेत्र और इससे इतर भूराजनीतिक घटनाक्रमों पर चर्चा करेंगे। तीन अरब डॉलर के अत्याधुनिक सैन्य हेलीकाप्टर और अन्य उपकरणों के लिए मंगलवार को समझौते किए जाएंगे।

आज का कार्यक्रम-

मंगलवार सुबह ट्रंप और मेलानिया का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया जाएगा।

वहां से महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए उनकी समाधि राजघाट जाएंगे।

इसके बाद हैदराबाद हाउस में ट्रंप और मोदी के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वार्ता के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए दोपहर का भोज देंगे।

दोपहर में ट्रंप अमेरिकी दूतावास में उद्योग प्रतिनिधियों के साथ गोलमेज सम्मेलन करेंगे।

शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद डोनॉल्ड ट्रंप के सम्मान में राष्ट्रपति भवन में रात्रिभोज देंगे।

इसके बाद अमेरिकी राष्ट्रपति का दौरा सम्पन्न हो जाएगा और वे अमेरिका रवाना हो जाएंगे

सोमवार को दो दिवसीय दौरे पर भारत आए ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को पहले भारत दौरे पर पहुंचे। अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में ‘नमस्ते ट्रंप’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोस्त बताया। ट्रंप ने यह भी कहा कि उनका देश भारत से प्यार करता है और हमेशा उसका वफादार दोस्त बना रहेगा।

मोदी और ट्रंप के रिश्तों की गर्मजोशी साफ नजर आ रही थी। दोनों नेताओं ने कई बार एक-दूसरे को गले लगाया और करीब एक लाख लोगों की भीड़ से भरे स्टेडियम में तारीफों के पुल बांधे।

भारत का सम्मान:

दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे ट्रंप ने कहा, मोदी इसका प्रमाण हैं कि एक भारतीय कड़ी मेहनत से क्या कुछ हासिल कर सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि मैं और आठ हजार मील की यात्रा कर संदेश देने आया हूं कि अमेरिका भारत का सम्मान करता है।

करीबी रिश्ते:

मोदी ने ट्रंप की यात्रा को भारत और अमेरिका के संबंधों में नया अध्याय बताया। उन्होंने कहा, दोनों देशों के संबंध गठजोड़ तक ही नहीं हैं। यह इससे आगे और करीबी रिश्ते हैं।

आगरा से दिल्ली पहुंचे:

अहमदाबाद हवाई अड्डे पर पहुंचे ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया का मोदी ने स्वागत किया। इसके बाद ट्रंप ने रोड शो किया। साबरमती आश्रम गए। मोटेरा स्टेडियम में संबोधन के बाद वे आगरा पहुंचे। ट्रंप दंपति ने ताजमहल का दीदार किया और देर शाम दिल्ली पहुंचे। आज यानि मंगलवार को दोनों देशों के बीच कई करार होंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER