Team India New Coach / जय शाह ने किया बड़ा ऐलान- गौतम गंभीर बने टीम इंडिया के नए हेड कोच

Vikrant Shekhawat : Jul 09, 2024, 08:42 PM
Team India New Coach: टीम इंडिया को नया हेड कोच मिल गया है और तमाम अटकलों को सही साबित करते हुए बीसीसीआई ने पूर्व स्टार ओपनर गौतम गंभीर को टीम इंडिया की जिम्मेदारी दी है. बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने मंगलवार 9 जुलाई को गंभीर के नाम का ऐलान करते हुए टीम इंडिया में उनका स्वागत किया. पिछले महीने तक ही गंभीर कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटॉर थे, जहां उनके नेतृत्व में केकेआर ने 10 साल के लंबे इंतजार के बाद आईपीएल 2024 का खिताब जीता था.

गौतम गंभीर कोच के रूप में राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे, जिन्होंने टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में टीम इंडिया की जीत के साथ ही अपना सफर खत्म किया था. गंभीर के कोच बनने की उम्मीद पिछले काफी वक्त से जताई जा रही थी. उनके मेंटॉर रहते हुए कोलकाता के आईपीएल चैंपियन बनने के बाद से ही बीसीसीआई उनके संपर्क में थी, जिसके बाद गंभीर ने औपचारिक तौर पर आवेदन किया था और फिर पिछले महीने क्रिकेट एडवाइजरी कमेटी को इंटरव्यू भी दिया था.

भारतीय क्रिकेट के लिए गंभीर आदर्श शख्स

जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मे एक्स पर एक पोस्ट में गंभीर के नाम का ऐलान किया और कहा कि मॉडर्न क्रिकेट में तेजी से काफी बदलाव हो रहे हैं और गंभीर ने इन बदलावों को करीब से देखा है. अलग-अलग रोल में गंभीर की मेहनत और सफलता की तारीफ करते हुए शाह ने भरोसा जताया कि भारतीय क्रिकेट को आगे ले जाने के लिए गंभीर ही सबसे आदर्श शख्सियत हैं.

टीम इंडिया के लिए गौतम गंभीर के स्पष्ट विजन और लंबे अनुभव को अहम बताते हुए शाह ने उन्हें दुनिया की सबसे पॉपुलर क्रिकेट टीम के कोच के लिए सही विकल्प बताया और बीसीसीआई की ओर से उन्हें पूरे सहयोग का भरोसा भी दिलाया.

कब तक रहेंगे हेड कोच?

राहुल द्रविड़ नवंबर 2021 में टीम इंडिया के कोच बने थे और उन्हें 2 साल का कार्यकाल दिया गया था. द्रविड़ का वक्त वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल के साथ ही खत्म हो गया था लेकिन इसके बावजूद बीसीसीआई ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप तक एक्सटेंशन दिया था. गंभीर को हालांकि शुरू से ही लंबा कार्यकाल मिलेगा. बीसीसीआई ने मई में जब नए हेड कोच के लिए विज्ञापन जारी किया था, उस वक्त ही साफ कर दिया था कि नए कोच का कार्यकाल 31 दिसंबर 20207 तक यानी साढ़े 3 साल का रहेगा.

भारतीय टीम के सामने अगले एक साल में 2 आईसीसी ट्रॉफी जीतने का टारगेट

टी20 वर्ल्ड कप 2024 को अपने नाम करने के बाद जहां टीम इंडिया ने 11 साल से चले आ रहे आईसीसी ट्रॉफी के सूखे को खत्म किया तो वहीं अब उनका अगला टारगेट अगले एक साल में होने वाली 2 आईसीसी ट्रॉफी को जीतने पर रहने वाला है। नए हेड कोच के लिए ये जिम्मेदारी काफी बड़ी रहने वाली है। साल 2025 की शुरुआत में जहां टीम इंडिया को चैंपियंस ट्रॉफी में खेलना है तो वहीं आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने में यदि भारतीय टीम कामयाब होती है तो उसे भी जीतने का टारगेट रहेगा जिसका खिताबी मुकाबला जून 2025 में खेला जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER