SRH vs KKR / कोलकाता ने तीसरी बार उठाया IPL का खिताब- SRH को 8 विकेट से हराया

Vikrant Shekhawat : May 26, 2024, 10:27 PM
SRH vs KKR: कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL-2024 का खिताब जीत लिया है। टीम ने फाइनल मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। कोलकाता की टीम इस लीग में तीसरी बार चैंपियन बनी है। टीम ने 10 साल बाद खिताब जीता है। पिछली बार कोलकाता 2014 में चैंपियन बनी थी।

चेपॉक मैदान पर रविवार को हैदराबाद ने टॉस जीतकर बैटिंग चुनी और 18.3 ओवर में 113 रन पर ऑलआउट हो गई। कोलकाता ने 114 रन का टारगेट 10.3 ओवर में 2 विकेट पर हासिल कर लिया। वेंकटेश अय्यर ने 26 बॉल पर नाबाद 52 रनों की पारी खेली। रहमानुल्लाह गुरबाज ने 32 बॉल पर 39 रन बनाए। गेंदबाजी में आंद्रे रसेल ने 3 विकेट चटकाए।

वेंकटेश के बैट से निकला विनिंग रन

कोलकाता नाइट राइडर्स ने IPL का मौजूदा सीजन जीत लिया है। टीम ने हैदराबाद को 8 विकेट से हराया। कोलकाता ने 10.3 ओवर में 114 रन का टारगेट हासिल कर लिया। शाहबाज के ओवर की तीसरी बॉल पर वेंकटेश अय्यर ने विनिंग रन बनाया।

रहमानुल्लाह गुरबाज 39 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शाहबाज अहमद ने LBW कर दिया। सुनील नरेन (6 रन) को पैट कमिंस ने आउट किया।

इससे पहले, चेन्नई के चेपक स्टेडियम में रविवार को कोलकाता को 114 का आसान टारगेट मिला है। यह IPL के फाइनल का सबसे छोटा स्कोर है, इससे पहले, 2017 के सीजन में मुंबई ने राइजिंग पुणे सुपर जायंट्स के खिलाफ पहली पारी में 129 रन का स्कोर बनाया था।

हैदराबाद ने कोलकाता से टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। क्वालिफायर-1 की तरह ही कोलकाता के पेसर्स ने शुरुआत में ही हैदराबाद के बल्लेबाजों को बैकफुट पर ला दिया।

स्टार्क (2 विकेट) ने पहले ही ओवर से ब्रेक थ्रू दिलाया। कोलकाता ने 6 गेंदबाजों का इस्तेमाल किया और 5 ने विकेट लिए। आंद्रे रसेल ने 3 विकेट झटके। हैदराबाद की ओर से सबसे ज्यादा रन ऐडन मार्करम (20 रन) बनाए।

हैदराबाद ने कोलकाता को दिया 114 रनों का लक्ष्य

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद की टीम ने 18.3 ओवर में 10 विकेट पर सिर्फ 113 रन बनाए। यह आईपीएल इतिहास का सबसे कम स्कोर है। इससे पहले 2013 में मुंबई ने चेन्नई को 149 रनों का लक्ष्य थमाया था जिसके जवाब में चेन्नई 125 रन ही बना सकी थी। टीम की शुरुआत झटके के साथ हुई। अभिषेक शर्मा दो रन और ट्रेविस हेड बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। इस मैच में हैदराबाद का बल्लेबाजी क्रम कोलकाता के गेंदबाजों के खिलाफ धराशायी हो गया। राहुल त्रिपाठी ने नौ, एडन मार्करम ने 20, नितीश कुमार रेड्डी ने 13, हेनरिक क्लासेन ने 16, शाहबाज अहमद ने आठ, अब्दुल समद ने चार, पैट कमिंस ने 24, जयदेव उनदाकट ने चार रन बनाए। वहीं, भुवनेश्वर कुमार बिना खाता खोले नाबाद रहे। कोलकाता के लिए आंद्रे रसेल ने तीन विकेट चटकाए जबकि स्टार्क और हर्षित राणा को दो-दो विकेट मिले। इसके अलावा वैभव अरोड़ा, सुनील नरेन और वरुण चक्रवर्ती को एक-एक विकेट मिला।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER