क्रिकेट / टेस्ट ऑल-राउंडर्स की ताज़ा रैंकिंग जारी, एक पायदान चढ़कर दूसरे स्थान पर पहुंचे अश्विन

Zoom News : Dec 09, 2021, 08:18 AM
क्रिकेट: मुंबई में भारत के खिलाफ पारी में दस विकेट लेने वाले टेस्ट इतिहास के तीसरे गेंदबाज बने न्यूजीलैंड के एजाज पटेल को टेस्ट रैंकिंग में फायदा हुआ है। वह मैच में 14 विकेट लेने के बाद 34वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को रिकॉर्ड जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले मयंक अग्रवाल भी 30 स्थान की छलांग लगाकर 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

उन्होंने मुंबई टेस्ट में 150 और 62 रनों की पारी खेली थी। प्लेयर ऑफ द सीरीज रविचंद्रन अश्विन ने 2 टेस्ट में 14 विकेट लिए। वह गेंदबाजों की रैंकिंग में पै​ट कमिंस के बाद दूसरे नंबर पर पहुंच गए। अश्विन को 25 अंकों का फायदा हुआ। उनके अब 883 अंक हो गए हैं। तीसरे नंबर पर मौजूद जोश हेजलवुड के 816 अंक हैं।

हालांकि, पैट कमिंस ने एशेज सीरीज में धमाकेदार शुरुआत की है। उन्होंने ब्रिसबेन में इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन 38 रन देकर पांच विकेट लिए, जबकि हेजलवुड ने 42 रन देकर दो विकेट चटकाए। अश्विन ऑलराउंडर्स रैंकिंग में भी एक पायदान ऊपर चढ़कर दूसरे नंबर पर आ गए हैं। वहां जेसन होल्डर शीर्ष पर हैं, जबकि रविंद्र जडेजा दूसरे से चौथे स्थान पर आ गए हैं। उनके और अश्विन के बीच बेन स्टोक्स हैं।

जिम लेकर और अनिल कुंबले के क्लब में शामिल होने वाले एजाज ने 23 स्थान की छलांग लगाई है। वह मुंबई टेस्ट से पहले 53वें स्थान पर थे, जबकि टेस्ट सीरीज से पहले उन्होंने 62वें स्थान से शुरुआत की थी। उन्होंने इस सीरीज में कुल 17 विकेट चटकाए। मयंक अग्रवाल की शीर्ष रैंकिंग नंबर 10 थी, जो नवंबर 2019 में आई थी, जब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में अपने 8वें टेस्ट में 243 रनों की पारी खेली थी।

भारत और न्यूजीलैंड सीरीज में कुछ अन्य खिलाड़ियों को भी फायदा पहुंचा। शुभमन गिल 21 स्थान की छलांग लगाकर 45वें, डैरिल मिशेल 26 स्थान की छलांग लगाकर 78वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में मोहम्मद सिराज 4 स्थान की छलांग लगाकर 41वें स्थान पर हैं।

श्रीलंका और वेस्टइंडीज सीरीज के बाद तीन ​बल्लेबाजों को फायदा पहुंचा। पहले टेस्ट में 155 रनों की नाबाद पारी खेलने वाले श्रीलंका के धनंजय डिसिल्वा 12 स्थान की छलांग लगाकर 21वें स्थान पर पहुंचे। क्रेग ब्रैथवेट दस पायदान ऊपर 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं बोनर 17 स्थान ऊपर 42वें स्थान पर आ गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER