China / चीन में फिर लॉकडाउन, कोरोना के बाद इस खतरनाक बीमारी से सहमा 'ड्रैगन'

Zoom News : Mar 11, 2023, 07:13 PM
चीन (China) के कुछ शहरों में एक बार फिर लॉकडाउन (Lockdown) का खतरा मंडराने लगा है. इस बार खतरा कोरोना से नहीं बल्कि एक दूसरी खतरनाक बीमारी से है. चीन ने हालांकि कोरोना के मामलों में कमी का दावा जरूर किया है, लेकिन यहां फ्लू (Flu) के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इस वजह से एहतियात के तौर पर चीन के अधिकारी कुछ इलाकों में लॉकडाउन लगाना चाहते हैं. वहीं इस फैसले के बाद स्थानीय लोगों में नाराजगी भी देखी जा रही है. स्थानीय लोगों को डर है कि अगर लॉकडाउन लग जाता है तो हालात कोरोना के वक्त के जैसे हो जाएंगे.

फर्स्टपोस्ट की एक खबर के मुताबिक चीन के शीआन शहर में लॉकडाउन की वापसी हो सकती है. 13 मिलियन की आबादी वाले इस शहर में इन्फ्लूएंजा के बढ़ते मामलों को रोकने के लिए प्रशासन लॉकडाउन लगा सकता है. बुधवार को शीआन के  प्रशासन ने स्थानीय अधिकारियों को एक इमरजेंसी नोटिस जारी किया. इसमें कहा गया है कि अगर इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ते हैं तो एहतियात के तौर पर स्कूल, बिजनेस हाउस और मनोरंजन केंद्रों को बंद कर दिया जाए. अगर खतरा ज्यादा हुआ तो शहर के कुछ इलाकों में लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है.

चीन में कम हुए कोरोना केस

फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक चीन में कोरोना के मामले तो कम हो रहे हैं, लेकिन फ्लू के केस लगातार बढ़ रहे हैं. इस वजह से दुकानों और ऑनलाइन फार्मेसी, दोनों ही जगहों पर एंटी-वायरल दवाओं की आपूर्ति कम हो गई है.

सोशल मीडिया पर भड़के लोग

इस बीच शीआन में लॉकडाउन के नोटिस ने स्थानीय लोगों के बीच नाराजगी पैदा कर दी है. कई लोग इस योजना के खिलाफ आवाज उठाने लगे हैं. लोगों को डर है कि 2021 जैसे स्थिति फिर से पैदा हो सकती है, जब कोविड के बढ़ते मामलों के बाद सख्त लॉकडाउन लगा दिया गया था. इस दौरान लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते थे. यहां तक कि खाना और बुनियादी चीजों की कमी भी लोगों को हो रही थी.

शीआन में लॉकडाउन की आशंका के बीद चीन के सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म वीबो पर लोगों के कई तरह के रिएक्शन सामने आ रहे हैं. ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक यूजर ने पूछा, “क्या पिछले साल लोगों को प्रताड़ित करना काफी नहीं है?.’

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER