देश / मलेरिया की 4 साल बाद दिल्ली में फिर दस्तक, 6 साल के बच्चे की मौत

Vikrant Shekhawat : Dec 02, 2020, 11:05 AM
Delhi: देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के कहर के बीच मलेरिया से मौत का पहला मामला प्रकाश में आया है। मलेरिया से कई साल बाद मंगलवार को पहली मौत दर्ज की गई। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, मदनपुर खादर की जेजे कॉलोनी में रहने वाले छह साल के बच्चे की मलेरिया से मौत हो गई।इस बच्चे की सितंबर में मौत हो गई। मृत्यु समीक्षा समिति का गठन राज्य सरकार और नगर निगम द्वारा किया गया था ताकि मृत्यु के कारणों का पता लगाया जा सके। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के अनुसार, बच्चे की मौत का कारण मलेरिया है। इसे मैनिंजाइटिस भी कहा जाता है। अगर बच्चे को पहले इलाज के लिए भर्ती कराया जाता, तो वह बच जाता।

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि इससे पहले सितंबर 2016 में सफदरगंज अस्पताल में मंडावली के रहने वाले एक व्यक्ति की मौत हो गई थी। पिछले 4 सालों से दिल्ली में मलेरिया से कोई मौत नहीं हुई थी। नगर निगम के अनुसार, इस साल मलेरिया के 223 मामले सामने आए हैं। पिछले एक सप्ताह में मलेरिया के कोई मामले सामने नहीं आए हैं।

हालाँकि, पिछले एक सप्ताह में, डेंगू के 49 नए मामले सामने आए हैं और इस साल रोगियों की कुल संख्या 950 तक पहुँच गई है। जेजे कॉलोनी में मलेरिया से एक बच्चे की मौत के बाद, नगर निगम ने एक अभियान चलाया। इस दौरान कोई और संक्रमित नहीं पाया गया। नगर निगम का कहना है कि परिवार उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले में गया था, इस दौरान बच्चा बुखार की चपेट में आ गया था।

कोरोना के कारण, अधिकांश नगरपालिका अस्पतालों में जगह नहीं है। इसके कारण मलेरिया की नई चुनौतियों ने नगर निगम के सामने दोहरी चुनौती पेश की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER