Bollywood / आलिया, दीपिका, करण जैसे कई एक्टर्स ने इस तरह दी डिप्रेशन को मात

Zoom News : Oct 10, 2022, 05:38 PM
Mental Health Day How Actor Overcome From Depression: ग्लैमर इंडस्ट्री हर आम इंसान को अट्रैक्ट करती है बहुत से सेलेब्स को लोग अपना आइडल मानते हैं, उन्हें पूजते हैं। लेकिन इन स्टार्स की सक्सेसफुल लाइफ के पीछे की काली सच्चाई वह जग जाहिर नहीं होने देते। उन्हें देखकर लगता है कि वे अपने स्टारडम को खूब एंजॉय कर रहे हैं लेकिन असलियत कुछ और होती है। बहुत से सेलेब्स नेम फेम कमाने के बाद भी डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारी का शिकार हो चुके हैं। इस लिस्ट में इंडस्ट्री के कई बड़े नाम शामिल हैं जैसे दीपिका पादुकोण, कटरीनी कैफ (Katrina kaif) अनुष्का शर्मा, आलिया भट्ट, (Alia Bhatt) करण जौहर और बहुत से सेलेब्स। तो क्या ये स्टार्स अभी भी डिप्रेशन से जूझ रहे हैं? नहीं इन एक्टर्स ने अपनी इस मानसिक बीमारी का बड़ी ही बहादुरी से सामना किया और दुनिया के सामने इससे उबरने के एक्सपीरियंस भी शेयर किए।

दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) का मिशनन किसी की भी मेंटल इलनेस से जान ना जाए 

डिप्रेशन के दौर को याद कर आज भी दीपिका सहम जाती हैं। कई बार इंटरव्यू के दौरान अपने डिप्रेशन के एक्सपीरियंस को शेयर करते हुए उनके आंसू छलके हैं। जो इस बीमारी का सामना करता है वही समझ सकता है कि ये कितना भयाभय एक्सपीरियंस होता है। लेकिन दीपिका ने इसका बहुत बहादुरी से सामना किया। उन्होंने बताया कि आखिर कैसे उन्होंने खुद को डिप्रेशन से उबारा, इस बारे में एक्ट्रेस कहती हैं, 'मुझे प्रोफेशनल की मदद चाहिए थी, और फिर मेरा सफर शुरू हुआ। मैं मनोचिकित्सक से मिली, मेडिकेशन हुई। शुरुआती वक्त में मुझे ये सब पसंद नहीं आता था क्योंकि मेंटल इलनेस को काफी अलग नजर से देखा जाता है लेकिन कुछ वक्त के बाद मुझे अच्छा महसूस होने लगा।' दीपिका ने आखिरी में कहा कि वो इस मिशन पर हैं कि मेंटल इलनेस की वजह से किसी की भी जान न जाए।

आलिया को उनकी बहन की डिप्रेशन पर लिखी किताब से मिली मदद 

आलिया भट्ट (Alia bhatt) इंडस्ट्री की बबली एक्ट्रेस हैं, लेकिन हमेशा चहरे पर क्यूट स्माइल के साथ दिखने वाली आलिया भी डिप्रेशन की पूरी तरह से चपेट में आने से बाल बाल बची हैं। आलिया ने खुद इस बारे में बात करते हुए खुलासा किया था कि वे कभी भी बिना किसी बात के रोने लग जाया करती थीं। उन्हें नहीं पता था उनके साथ क्या हो रहा है। उन्होंने कहा, ‘मुझे मालूम था ये तनाव नहीं था ये कुछ ओर था जिसे मैं शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता।’ आलिया ने आगे बताया था उन्हें अपनी इस मानसिक स्थिती को जानने और इससे उबरने के लिए मेरी बहन ने बहुत बड़ी मदद की। मेरी बहन खुद कई सालों तक डिप्रेशन का शिकार रही हैं। इससे उबरने के बाद उन्होंने एक किताब लिखी, ‘ 'आई हैव नेवर बीन अन-हैप्पीयर'। इसे पढ़कर आलिया को अहसास हुआ कि वे डिप्रेशन का शिकार हो रही हैं। लेकिन आलिया को समय रहते ही इस किताब से डिप्रेशन से उबरने में मदद मिली और अब वह स्वस्थ हैं। 

ऋतिक ने ली थी डॉक्टर्स की मदद 

बॉलीवुड के ग्रीक गॉड Hrithik Roshan की पर्सनेलिटी को देखकर कोई इस बात का अंदाजा नहीं लगा सकता कि वह कभी डिप्रेशन जैसी मानसिक बीमारी से ग्रस्त रहे हैं। लेकिन ये सच है ऋतिक की जिंदगी में एक फेज ऐसा आया था जब वह डिप्रेशन में चले गए थे। उस दौरान ऋतिक का काफी वजन भी बढ़ गया था। लेकिन ऋतिक ने अपने साथ हो रहे इस बदलाव को लेकर अपनों से बात की और इसके लिए डॉक्टस से कंसल्ट किया। डॉक्टर की सलाह की वजह से ऋतिक ने डिप्रेशन को मात दे दी। 

करण जौहर को डिप्रेशन के चलते आते थे एंग्जाइटी अटैक

बॉलीवुड फिल्ममेकर ना सिर्फ टीवी इंडस्ट्री बल्कि टीवी इंडस्ट्री का भी जाना माना नाम हैं। कई स्टास किड्स का करियर बनाने वाले खुद करण जौहर अपनी जिंदगी में खालीपन और अकेला होने की भावना को महसूस कर चुके हैं। करण ने खुद इस बारे में खुलासा किया था कि उनकी जिंदगी में ऐसा दौर भी आया था जब उन्हें किसी भी चीज से कोई खुशी महसूस नहीं हो रही थी। उन्हें अकेलापन महसूस होता। उन्हें डिप्रेशन की वजह से ऐसा महसूस होता था कि जैसे उन्हें कार्डियाक अरेस्ट हो जाएगा। उन्होंने अपनी इस हालत को सीरियस लेते हुए डॉक्टर से बात की और दवाई शुरू की। डॉक्टर से कंसल्ट करने के बाद उन्हें पता चला कि उन्हें डिप्रेशन की वजह से एंग्जाइटी अटैक आ रहे हैं। करण ने डिप्रेशन को खत्म करने के लिए डॉक्टर की सलाह से मडिकेशन ली और इससे उबरने में वे सफल रहे। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER