Auto / Hyundai Creta की अब खैर नहीं, Maruti कम कीमत पर ले आई सबसे बड़ी CNG वाली SUV

Zoom News : Jan 06, 2023, 01:37 PM
Maruti Grand Vitara CNG: सी-सीमेंट में हुंडई क्रेटा सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी है. इसी सेगमेंट में मारुति सुजुकी ने बीते सितंबर के महीने में ग्रैंड विटारा एसयूवी लॉन्च की थी. मारुति सुजुकी इस बात को समझ रही थी कि अगर सी-सीमेंट में हुंडई क्रेटा से टक्कर लेनी है तो उसे कुछ अलग और नया ऑफर करना होगा. इसके लिए, ग्रैंड विटारा को माइल्ड हाइब्रिड के साथ-साथ स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी में भी पेश किया गया. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ यह देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली SUV बन गई. 

लेकिन, यहां एक परेशानी थी कि ग्रैंड विटारा के स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड (28KMPL माइलेज वाला) की कीमत 17.99 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप वेरिएंट के लिए 19.49 लाख रुपये तक जाती है जबकि सेगमेंट में सबसे ज्यादा बिकने वाली क्रेटा के डीजल वेरिएंट की कीमत 10.94 लाख रुपये से शुरू हो जाती है और टॉप वेरिएंट के लिए 18.24 लाख रुपये तक जाती है. क्रेटा डीजल का माइलेज 21KMPL के करीब का है, जो चलाने के तरीके पर निर्भर करते हुए बढ़ भी सकता है. 

ऐसे में देखा जाए को ग्राहकों का झुकाव क्रेटा की ओर रह सकता था, जिसे मारुति अपनी ओर करना चाहती है. इसके लिए मारुति सुजुकी ने नया कार्ड प्ले किया और ग्रैंड विटारा के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन में सीएनजी किट ऑफर कर दी. इससे मारुति कम कीमत पर ज्यादा माइलेज वाली ग्रैंड विटारा बाजार में ले आई. अब सी-सेगमेंट में मारुति ज्यादा अग्रेसिव तरीके से क्रेटा का मुकाबले कर पाएगी.

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा सीएनजी को दो वेरिएंट- Delta (MT) और Zeta (MT) में लाया गया है. इसकी शुरुआती कीमत 12.85 लाख रुपये रखी गई है, जो 14.84 रुपये तक जाती है. दोनों वेरिएंट में नेक्स्ट-जेन के-सीरीज 1.5-लीटर, डुअल जेट, डुअल वीवीटी इंजन है. इसके फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के लिए यहां क्लिक करें.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER