Auto / Maruti ने खत्म किया इंतजार, Jimny 5-Door ऑटो एक्सपो में पेश, Thar की बढ़ी टेंशन

Zoom News : Jan 12, 2023, 03:22 PM
Maruti Jimny 5 Door unveiled: मारुति सुजुकी ने आखिरकार Jimny 5-Door एसयूवी को ऑटो एक्सपो 2023 में पेश कर दिया है. यह कंपनी की ग्लोबल मार्केट में मौजूद 3 डोर जिम्नी का ही एक्सटेंडेड वर्जन है. इसमें 1.5 लीटर का K15B इंजन दिया गया है. कंपनी इस कार की मैन्युफैक्चरिंग गुजरात में स्थित अपने प्लांट में करेगी और यहीं से भारत व विदेशों में बेची जाएगी. कंपनी ने आज से ही नई Jimny के लिए बुकिंग लेना शुरू कर दिया है. डिलीवरी जल्द ही शुरू होने की संभावना है. इसका मुकाबला महिंद्रा थार के साथ होगा. 

लुक और डिजाइन

यह मारुति की पहली कार है, जो 4X4 के साथ आती है. इसमें 5 लोगों के लिए बैठने की जगह मिलती है. डायमेंशन की बात करें तो इसमें 3,985mm की लंबाई, 1,645mm की चौड़ाई और 1,720mm की ऊंचाई मिलती है. इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 210mm का है. जिम्नी का अप्रोच एंगल 36 डिग्री, रैंप ब्रेक-ओवर एंगल 24 डिग्री और डिपार्चर एंगल 50 डिग्री है. मारुति सुजुकी इसे 7 कलर ऑप्शन में लाई है, जिनमें से पांच मोनोटोन और 2 डुअल टोन शेड होंगे.

केबिन और इंटीरियर

5 डोर जिम्नी का केबिन काफी हद तक थ्री-डोर वर्जन जैसा है. इसमें Android Auto और Apple CarPlay जैसे कनेक्टिविटी के साथ 9.0-इंच स्मार्ट प्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट सिस्टम और Arkamys सराउंड साउंड सिस्टम मिलता है. इसमें रिमोट ऑप्शन भी मिलते हैं जो वाहन की लोकेशन और अन्य महत्वपूर्ण अपडेट दिखाते हैं. जिम्नी में सेफ्टी का भी खास ख्याल रखा गया है. इसमें 6 एयरबैग, ब्रेक लिमिटेड स्लिप डिफरेंशियल (एलएसडी), हिल होल्ड असिस्ट के साथ ईएसपी, हिल डिसेंट कंट्रोल, रियरव्यू कैमरा और ईबीडी के साथ एबीएस भी मिलता है. 

इंजन और पावर 

Maruti Suzuki Jimny में 1.5-लीटर चार-सिलेंडर K15C डुअलजेट पेट्रोल इंजन मिलता है. यही इंजन Ertiga, XL6, और Brezza में मिलता है. माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ यह इंजन 104.8 PS की पावर और 134.2 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ 4-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर भी मिल सकता है. 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER