क्रिकेट / मिताली ने रचा इतिहास, सबसे ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाली महिला बनीं

Zoom News : Jul 04, 2021, 03:01 PM
IND Vs ENG Women: इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए तीन मैचों की सीरीज के आखिरी मुकाबले में भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने इतिहास रच दिया है. 75 रन की नाबाद पारी खेलने वाली मिताली राज इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला खिलाड़ी बन गई हैं. इतना ही नहीं मिताली राज ने लगातार तीसरा अर्धशतक लगाते हुए भारत को चार विकेट से जीत भी दिलाई.

38 साल की मिताली अपनी इस पारी के दौरान 11 रन बनाने के साथ ही इंटरनेशनल क्रिकेट में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज बन गईं. मिताली ने इंग्लैंड की ही चार्लोट एडवडर्स को पीछे छोड़ा जिनके नाम 10273 रन हैं. मिताली राज अब महिला क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी हैं. इस सूची में न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स 7849 रन के साथ तीसरे स्थान पर है.

शानदार फॉर्म में हैं मिताली राज

इंग्लैंड के खिलाफ खेले गई वनडे सीरीज में मिताली राज ने बेहद ही शानदार बल्लेबाजी की. तीनों मुकाबलों में मिताली राज ने अर्धशतक जड़े. पूरी सीरीज के दौरान मिताली राज एक छोर पर बेहद ही मजबूती के साथ डटी रही.

मिताली राज ने पहले वनडे में 72 रन बनाए. दूसरे वनडे में मिताली राज 59 रन की पारी खेलने में कामयाब हुईं, जबकि तीसरे वनडे में नाबाद 75 रन की पारी खेलकर टीम को क्लीन स्वीप से बचा दिया. मिताली राज इस सीरीज में सबसे ज्यादा रन, सबसे ज्यादा अर्धशतक और सबसे ज्यादा चौके लगाने वाली खिलाड़ी रहीं.

बता दें कि 16 साल की उम्र में डेब्यू करने वाली मिताली राज ने हाल ही में इंटरनेशनल क्रिकेट में 22 साल पूरे किए हैं. सचिन तेंदुलकर के अलावा 22 साल तक इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने वाली दूसरी खिलाड़ी हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER