PM Nari Shakti Yojana / महिलाओं के खाते में मोदी सरकार दे रही है 2.20 लाख रुपये, जाने क्या है इस योजना की हकीकत?

Zoom News : Dec 09, 2022, 02:52 PM
PM Nari Shakti Yojana: देश की सरकार समय-समय पर महिलाओं की आर्थिक और सामाजिक स्थिति को बेहतर बनाने के उद्देश्य से कई तरह की योजनाएं चला रही है. इसी कड़ी में आजकल यूट्यूब चैनल पर एक स्कीम का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा हैं. इस वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक नई स्कीम शुरू की है. इस स्कीम का नाम ‘प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना’ (PM Nari Shakti Yojana) . इस योजना के तहत सरकार हर महिला को 2.20 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दे रही है. लेकिन ऐसा नहीं है.

जब इस वीडियो की सच्चाई का पता लगाने के लिए सरकार की पीआईबी ने फैक्ट चेक किया तो सामने आया कि केंद्र की मोदी सरकार ने ‘प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना’ नाम की किसी तरह की योजना की शुरुआत नहीं की है. वायरल हो रहा वीडियो पूरी तरह से फर्जी है और इंडियन जॉब का दावा गलत है. इसलिए आप इस तरह से वीडियो से सावधान रहें. नहीं तो आप बड़ी मुसीबत में फस सकते हैं.

आपको बता दें कि ‘इंडियन जॉब’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर इसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में यह दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार देश की हर महीना को आर्थिक मदद दे रही है. सरकार हर महिला को 2.20 लाख रुपये की आर्थिक मदद दे रही है. ऐसे में अगर आपको भी यह वीडियो मिला है तो इस वीडियो पर ध्यान न दें क्योंकि ये वीडियो पूरी तरह से फर्जी है.

फर्जी खबरों पर न करें विश्वास

साइबर अपराध करने वाले लोग आजकल फर्जी योजनाओं का दावा करके लोगों की पर्सनल और वित्तीय जानकारी प्राप्त कर लेते हैं. इसके बाद वह इस जानकारी के जरिए लोगों के खाते को खाली कर देते हैं. ऐसे में इस तरह की फर्जी खबरों पर बिल्कुल भी विश्वास न करें. किसी भी योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करनी है तो उससे संबंधित उसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी लें.

आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक

अगर आपके पास में भी कोई इस तरह का मैसेज आता है तो आप उसकी सच्चाई के बारे में पता लगाने के लिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. आप पीआईबी के जरिए फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं. जिससे आपको पता चल सके कि कोई सरकारी योजनाओं से संबंधित खबरें असली हैं या फर्जी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER