देश / गणेश चतुर्थी पर मोदी-योगी ने दीं शुभकामनाएं, राहुल बोले- देश को आशीष को जरूरत

AajTak : Aug 22, 2020, 08:58 AM
Delhi: देश आज गणेश चतुर्थी मना रहा है। इस मौके पर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष और वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने देश को शुभकामना देते हुए कहा कि मंगलकर्ता-विघ्नहर्ता के आशीष की आज पूरे देश को आवश्यकता है। आप सभी को गणेश चतुर्थी की शुभकामनाएं। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप सभी को गणेश चतुर्थी की बहुत-बहुत बधाई। गणपति बाप्पा मोरया!। जबकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भक्तजनों को पावन 'श्री गणेश चतुर्थी' की शुभकामनाएं। भगवान विनायक के आशीष से हम सभी अभिसिंचित हों, ऐसी कामना है। उन्होंने लोगों से अपील की कि कोरोना काल में पूजन घर पर ही करें।

कोरोना महामारी और केंद्र सरकार द्वारा धार्मिक मंडलों पर प्रतिबंध लगाने का हवाला देते हुए राज्य सरकारों ने लोगों को अपने घरों के अंदर ही गणेश चतुर्थी मनाने की सलाह दी है। सरकार ने कहा है कि कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर गणेश प्रतिमाओं की स्थापना करने और उन्हें जुलूस में ले जाने पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए गए हैं।

महाराष्ट्र में गणेश चतुर्थी सबसे अधिक धूमधाम से मनाई जाती है, लेकिन इस बार कोरोना संकट के कारण इसकी रौनक फीकी है। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना के मद्देनजर गाइडलाइन जारी की थी, जिसके मुताबिक गणेश मूर्ति की ऊंचाई चार फीट से अधिक नहीं रखी जा सकती है। साथ ही जो स्थानीय मंडल मूर्ति स्थापित करते हैं उन्हें स्थानीय प्रशासन से इजाजत लेनी होगी।

महाराष्ट्र सरकार ने अपील की थी कि लोग इस बार सार्वजनिक स्थलों या फिर अपने घर पर जोर-शोर से तैयारियां ना करें, ताकि कम से कम भीड़ इकट्ठी हो पाए। साथ ही मूर्ति को लेकर गाइडलाइन्स में कहा गया है कि लोग मार्बल या अन्य तरह की मूर्ति लगाएं, अगर मिट्टी की मूर्ति लगानी है तो उसे घर में ही विसर्जित करना होगा। 

महाराष्ट्र सरकार ने कहा था कि अगर घर में सुविधा ना हो तो पास के किसी तलाब में विसर्जित किया जा सकता है। कोरोना वायरस का सबसे अधिक संकट महाराष्ट्र में ही है, ऐसे में सरकार की ओर से लगातार लोगों को सतर्क रहने को कहा जा रहा है। खासकर ऐसे त्योहारों के वक्त में जब अधिक भीड़ एकत्रित होने की चिंता रहती है। 


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER