उत्तराखंड / आसमानी आफत बनी बारिश, Video में देखें कैसे भरभराकर गिरा पहाड़

Zoom News : Sep 25, 2022, 01:30 PM
उत्तराखंड में आसमान से बरसात आफत बनकर आ रही है। भारी बारिश के बाद भूस्खलन से नेशनल हाईवे सहित कई सड़कें बंद हो गईं है। चारधाम यात्रा रूट गंगोत्री हाईवे पर भी यातायाता प्रभावित है। सड़कें बंद होने की वजह से जगह-जगह यात्री फंस गए हैं।  पिथौरागढ़ के तवाघाट-लिपूलेख राष्ट्रीय राजमार्ग पहाड़ी दरकने से बंद हो गया है। लखनपुर और नजंग के बीच तम्पा मन्दिर के पास एकाएक एक पहाड़ी भरभराकर गिर गई।

इससे चीन सीमा को जोड़ने वाली इस सड़क में आवाजाही ठप हो गई। सड़क बंद होने से प्राइवेट यात्रा कर रहे आदि कैलास यात्री भी बूंदी में फंस गए हैं। केएमवीएन धारचूला के प्रबंधक धन सिंह बिष्ट ने बताया कि करीब 50 यात्री फंसे हुए हैं। इसके अलावा आवाजाही बाधित होने से एक बार फिर स्थानीय ग्रामीणों की भी मुश्किलें बढ़ गई हैं। दरअसल 15 दिन बाद यह सड़क खुली थी, इससे लोगों को राहत मिली, लेकिन एक बार भी सड़क के बंद होने से ग्रामीणों के लिए आवाजाही करना मुश्किल हो गया है।

गंगोत्री धाम की यात्रा एक दिन के लिए रोकी

हेलगूगाड़ के पास लगातार हो रहे भूस्खलन और भारी बारिश के यलो अलर्ट के कारण जिला प्रशासन ने रविवार शाम तक गंगोत्री यात्रा पर रोक लगा दी है। सड़क बंद होने के कारण शनिवार को भी गंगोत्री यात्रा दिनभर ठप रही। एसपी अर्पण यदुवंशी ने शनिवार सुबह पत्रकारों को बताया कि हेलगूगाड़ के पास लगातार भूस्खलन से गंगोत्री हाइवे बंद है। मौसम विभाग की ओर से अगले कुछ दिनों के लिए बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसे देखते हुए शनिवार और रविवार को यात्रा रोकने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा कि गंगोत्री हाईवे पर शनिवार को पूरे दिन भर आवाजाही बंद रखी गई। एसडीएम भटवाड़ी चतर सिंह चौहान ने बताया कि पुलिस और बीआरओ से फीडबैक लेने के बाद यात्रा को लेकर निर्णय लिया गया है। इस बीच जिला मुख्यालय उत्तरकाशी और आसपास स्थानों पर हजारों यात्री गंगोत्री धाम के दर्शन के इंतजार में होटल इत्यादि में रूके हैं। हालांकि कुछ यात्री दो दिन बाद यात्रा चालू होने की खबर सुनकर वापस भी लौटे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER