मध्य प्रदेश / सीएम शिवराज की गोद ली हुई 3 बेटियों की हुई शादी, पत्नी के साथ किया कन्यादान

Zoom News : Jul 17, 2021, 01:12 PM
Madhya Pradesh News Update: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज गुरुवार को गोद ली हुई तीन बेटियों को कन्यादान किया. सीएम शिवराज की तीनों बेटियों को विवाह यहां विदिशा के एक में मंदिर बहुत साधारण तरीके से संपन्न हुआ. विवाह के बाद शिवराज चौहान ने कहा कि मैंने आज बड़ी जिम्मेदारी पूरी की. जब मैंने इन लड़कियों को गोद लिया था तब मैं सांसद था. मुझे खुशी है कि आज मेरी तीनों बेटियों को शादी हो गई.

बेटियों के कन्यादान के बाद सीएम की पत्नी साधना सिंह से ZEEMPCG के पत्रकार ने बात की. उन्होंने कहा कि हमने बेटियों के साथ भगवान का आशीर्वाद लिया. आज बेटियों को विदा कर रहे हैं. साल 1992 में कन्यादान की शुरुआत की थी. तब सांसद (शिवराज चौहान) थे जब बेटियों के कन्यादान का सपना देखा था. अब अपनी बेटियों का कन्यादान कर रहे हैं.

इस बीच उनके बेटे कार्तिकेय चौहान ने कहा कि आज बहनें ससुराल जा रही है. घर में उन्हें कभी परिवार की कमी महसूस नहीं होने दी. वहीं जब सीएम दत्तक पुत्रियों से बात की तो उन्होंने कहा कि वह परिवार को याद करेंगी.

उल्लेखनीय है कि मध्य प्रदेश में सीएम शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार ने बालिका शिक्षा और उनके रोजगार पर जोर देना शुरू किया है. इसके लिए जहां बालिकाओं की शिक्षा की कक्षावार ट्रेकिंग की जाएगी तो वहीं उनके लिए रोजगार के अवसर दिलाने के प्रयास होंगे. साथ ही, उनकी अभिरुचि के अनुसार उच्च व व्यावसायिक शिक्षा के लिए जरुरी मार्गदर्शन भी दिलाया जाएगा.

सीएम ने लाडली लक्ष्मी योजना की समीक्षा बैठक में कहा है कि लाड़ली लक्ष्मी योजना को शिक्षा और रोजगार से जोड़ा जाएगा. समाज में यह धारणा स्थापित करना है कि बेटी बोझ नहीं, बुढ़ापे का सहारा है. लाड़ली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत लाड़लियाँ, सशक्त, समर्थ, सक्षम और आत्म-निर्भर बनकर समाज में योगदान दें, इसके लिए लाड़ली लक्ष्मियों को उच्च शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, रोजगार, स्व-रोजगार आदि के लिए हरसंभव मार्गदर्शन और प्रोत्साहन उपलब्ध कराया जाएगा.

लाड़ली लक्ष्मी योजना में बालिकाओं के आर्थिक सशक्तिकरण, कौशल संवर्धन और उन्हें आत्म-निर्भर बनाने के लिए आवश्यक व्यवस्था की जाएगी. इसके लिए योजना को नया स्वरूप प्रदान किया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER