Assembly Election 2023 / MP वाला फॉर्मूला अब राजस्थान में भी, BJP के ये मंत्री-सांसद लड़ेंगे चुनाव?

Zoom News : Sep 27, 2023, 03:30 PM
Assembly Election 2023: राजस्थान की सत्ता में वापसी के लिए बीजेपी हरसंभव कोशिश में जुटी है. मध्य प्रदेश की तरह राजस्थान में भी बीजेपी अपने केंद्रीय मंत्रियों और सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतारने की रूपरेखा तैयार कर ली है. बीजेपी ने यह फॉर्मूला पहले पश्चिम बंगाल के चुनाव में आजमाया था और अब मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव में आजमाने की रणनीति बनाई गई है. राजस्थान के चुनावी रणभूमि में जिन दिग्गजों उतारना है, उनके बकायदा नाम भी लगभग तय कर लिए हैं और प्रदेश की सियासत में सक्रिय कर दिया है.

सूत्रों की मानें तो बीजेपी जिन केंद्रीय मंत्री और सांसदों को विधानसभा चुनाव में उतार सकती है, उसमें केंद्रिय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और केंद्रीय मंत्री अर्जुनराम मेघवाल के अलावा सांसदों में राजवर्धन सिंह राठौड़ व दिया कुमारी का नाम शामिल. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा बुधवार को जयपुर में बीजेपी नेताओं के साथ बैठक करेंगे. माना जा रहा है कि इस बैठक में उम्मीदवारों के नाम पर फाइनल मुहर लग सकती है. इसके बाद बीजेपी राजस्थान चुनाव को लेकर कैंडिडेट की पहली लिस्ट जारी कर सकती है.

राजस्थान के लिए BJP ने अपनाई खास रणनीति

राजस्थान में बीजेपी साफ तौर पर बिना सीएम चेहरे के चुनावी मैदान में उतरने की रणनीति बनाई है. पीएम मोदी ने सोमवार को जयपुर में हुई रैली से यह बात साफ हो गई है कि आगामी चुनाव में बीजेपी किसके नाम पर उतरेगी. पीएम मोदी ने अपने भाषण में साफ-साफ शब्दों में कहा है कि हमारी शान और पहचान सिर्फ कमल का फूल है. बूथ-बूथ पर जाकर हमें कमल का फूल खिलाने का प्रयास करना है. इसके अलावा पार्टी के राष्ट्रीय नेतृत्व की ओर से प्रदेश के किसी एक नेता को तवज्जो देने के बजाय सभी को मिलकर चुनाव प्रचार में जुटने का आह्वान किया है.

वसुंधरा राजे की अरमानों पर फिर सकता है पानी

पीएम मोदी ने अपने भाषण में तीन बार खुद का नाम लेकर कहा कि ये मोदी की गारंटी है. उन्होंने गारंटी देते हुए नारा दिया कि मोदी का मतलब गारंटी है. इससे एक बात साफ है कि बीजेपी ने पीएम मोदी के नाम और काम पर राजस्थान के चुनावी रण में उतरने की पठकथा लिख दी है. इस तरह सीएम पद का चेहरा बनने की वसुंधरा राजे की अरमानों पर पानी फिर सकता है. यही नहीं जिस तरह से राजस्थान में गहलोत सरकार के खिलाफ माहौल बनाने के निकाली गई बीजेपी की परिवर्तन यात्रा को गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल और दिया कुमारी लीड करती हुई नजर आईं.

इन मंत्रियों-सासंदों को टिकट देने की तैयारी

विधानसभा चुनाव में बीजेपी गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, राजवर्धन सिंह राठौड़ और दिया कुमारी को टिकट देने तैयारी की है, उस सियासी निहितार्थ हैं. शेखावत और मेघवाल की वसुंधरा राजे के साथ रिश्ते जगजाहिर हैं. इसके अलावा दिया कुमारी और राजवर्धन सिंह को वसुंधरा राजे खुद ही सियासत में लेकर आई थी. 2019 में गजेंद्र सिंह शेखावत को सीएम गहलोत के बेटे वैभव के खिलाफ जोधपुर लोकसभा सीट पर जीतन में वंसुधरा राजे ने मदद की थी, लेकिन सियासत में न कोई स्थाई दोस्त होता है और न ही दुश्मन.

गजेंद्र सिंह शेखावत PM मोदी के बेहद करीबी

केंद्र में मंत्री बनने के बाद गजेंद्र सिंह शेखावत ने बीजेपी शीर्ष नेतृत्व के साथ अपने रिश्ते मजबूत बनाए हैं. अमित शाह और पीएम मोदी के वो करीबी नेता माने जाते हैं. पिछले चार सालों से गजेंद्र सिंह शेखावत ने गहलोत सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल रखा है तो सीएम गहलोत ने कई बार सार्वजनिक रूप से उन पर कांग्रेस सरकार को अस्थिर करने का आरोप लगा चुके हैं.

ठाकुर-दलित वोटों को भी साधने की कोशिश

राजनीतिक विश्लेषकों की मानें तो शेखावत राजस्थान में वसुंधरा राजे के विकल्प के रूप में खुद को पेश कर रहे हैं. इतना ही नहीं बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने अर्जुनराम मेघवाल को भी काफी बढ़ा रही है और अब उन्हें चुनावी मैदान में उतरती है तो निश्चित रूप से बड़ा सियासी संदेश जाएगा. इसके साथ बीजेपी सूबे के ठाकुर और दलित वोटों को भी साधने का दांव चल सकती है. बीजेपी शीर्ष नेतृत्व राजस्थान में नई लीडरशिप खड़ी करनी चाहती है, जिसके लिए पार्टी के नए नेताओं को आगे बढ़ा रही है.

MP में 3 केंद्रीय मंत्री सहित 7 सांसदों को टिकट

मध्य प्रदेश में बीजेपी ने सोमवार को 39 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की तो तीन केंद्रीय मंत्री सहित सात सांसदों को विधानसभा चुनाव में टिकट दिया गया है. इसके अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय को दस साल के बाद विधायकी का टिकट मिला है. इसी फॉर्मूले पर राजस्थान में भी बीजेपी अपने केंद्रीय मंत्री और सांसदों को चुनाव लड़ाने की रणनीति बनाई है.

राजस्थान से बीजेपी के 26 सांसद

राजस्थान से बीजेपी के 26 सांसद हैं और चार केंद्रीय मंत्री है. गजेंद्र सिंह शेखावत, अर्जुनराम मेघवाल, कैलाश चौधरी और भूपेंद्र यादव राजस्थान कोटे से केंद्रीय मंत्री हैं, जिनमें से शेखावत और मेघवाल के चुनाव में उतारने की तैयारी है तो किरोड़ीलाला मीणा, दिया कुमारी और राजवर्धन सिंह जैसे सांसद को चुनाव लड़ा सकती है. ऐसे में देखना होगा कि बीजेपी शीर्ष नेतृत्व की जयपुर में होने बुधवार को वाली बैठक में किन दिग्गज नेताओं के नाम पर मुहर लगती है?

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER