Richest men of world / मुकेश अंबानी गौतम अडानी को पछाड़कर बने भारत से अमीर शख्स, देखें दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट

Zoom News : Feb 01, 2023, 02:17 PM
Richest men of world: रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने गौतम अडानी को पछाड़कर दिया है और सबसे अमीर एशियाई और भारतीय शख्स बन गए हैं. फोर्ब्स की रियल-टाइम अरबपतियों की लिस्ट में मुकेश अंबानी 84.3 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं. वहीं, 84.1 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ गौतम अडानी खिसककर 10वें स्थान पर खिसक गए हैं. हालांकि, एक दिन पहले ही वह अमीरों की सूची में 11वें स्थान तक पहुंच गए थे.

दरअसल, अमेरिकी फाइनेंशियल रिसर्च कंपनी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बाद अडानी एंटरप्राइजेज समेत ग्रुप की सभी कंपनियों के शेयरों में बड़ी गिरावट आई है. इस रिपोर्ट में अडानी समूह पर स्टॉक के हेरफेर का आरोप लगाया गया था.

अडानी के 7 कंपनियों के शेयरों में 85 परसेंट की गिरावट दर्ज की गई है, जिससे अडानी ग्रुप का घाटा बढ़कर 72 बिलियन डॉलर हो गया है. हालांकि, गौतम अडानी ग्रुप ने इस बात को लेकर भरोसा जताया था कि उसकी प्रमुख कंपनी का 20,000 करोड़ रुपये का एफपीओ को कामयाबी मिलेगी.

अडानी ग्रुप ने हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर कहा था कि यह साफ किया जाएगा कि कोई रिसर्च नहीं किया गया था. उन्होंने कहा कि हिंडनबर्ग ने जानबूझकर गलत बयानी की है और लोगों को गुमराह किया है. बुधवार को अडाणी एंटरप्राइजेज ने एंकर निवेशकों से 5,985 करोड़ रुपये जुटाए.

दुनिया के टॉप 10 अमीर 

फोर्ब्स की रियल-टाइम अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक टॉप 10 अमीरों की सूची में टॉप पर बर्नार्ड अरनॉल्ट एंड फैमिली हैं. वहीं, दूसरे पर एलन मस्क, तीसरे पर जेफ बेजोस, चौथे पर लैरी एलिसन, पांचवें स्थान पर वॉरेन बफे, छठे स्थान पर बिल गेट्स, 7वें स्थान पर कार्लोस स्लिम हेलु एंड फैमिली और 8वें स्थान पर लैरी पेज का नाम है. इसके बाद 9वें स्थान पर मुकेश अंबानी और 10वें स्थान पर गौतम अडानी का नाम मौजूद है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER