World Cup 2023 / वर्ल्ड कप में नीदरलैंड्स की एंट्री, जानिए टीम इंडिया से कब होगा सामना

Zoom News : Jul 06, 2023, 11:15 PM
World Cup 2023: पहले जिम्बाब्वे ने दम दिखाया. फिर स्कॉटलैंड ने भी अपना जोर लगाया. दोेनों टीमें आखिर में नाकाम रहीं और नेदरलैंड्स ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालिफाई कर लिया. स्कॉट एडवर्ड्स की कप्तानी वाली नेदरलैंड्स ने वर्ल्ड कप क्वालिफायर के अपने आखिरी मैच में स्कॉटलैंड को सिर्फ 43 ओवरों के अंदर 4 विकेट से हराते हुए भारत का टिकट हासिल किया. नेदरलैंड्स की इस सफलता में ऑलराउंडडर बैस डिलीडा का हैरतअंगेज प्रदर्शन जिम्मेदार रहा, जिन्होंने अकेले दम पर टीम को जीत दिलाई.

जिम्बाब्वे में खेले जा रहे इस क्वालिफायर टूर्नामेंट में शुरू से ही बेहद रोमांचक मुकाबले देखने को मिले. वेस्टइंडीज जैसी टीम क्वालिफाई करने में नाकाम रही, जबकि मजबूती से आगे बढ़ रही घरेलू टीम जिम्बाब्वे भी आखिरी मोर्चे पर आकर लड़खड़ा गई. टक्कर सिर्फ स्कॉटलैंड और नेदरलैंड्स के बीच थी.

अकेले एक खिलाड़ी ने दिलाया टिकट

नेदरलैंड्स को कम से कम 35 से ज्यादा रन या 44 ओवरों के अंदर जीत दर्ज करनी थी. ये आसान नहीं होने वाला था लेकिन नेदरलैंड्स के ऑलराउंडर डिलीडा ने गेंद और बल्ले से अपने करियर का सबसे यादगार प्रदर्शन करते हुए इसे आसान बना ही दिया. स्कॉटलैंड ने पहले बैटिंग और 277 रनों का दमदार स्कोर खड़ा किया. उसके लिए ब्रैंडन मैकमुलन ने अपना दूसरा ODI शतक जमाया. उनके दोनों शतक इस टूर्नामेंट में ही आए. मैकमुलन के अलावा कप्तान रिची बैरिंग्टन ने भी 64 रन जड़े.

स्कॉटलैंड की टीम इससे ज्यादा बड़ा स्कोर खड़ा नहीं कर पाई, तो उसकी वजह तेज गेंदबाज डिलीडा ही थी. दाएं हाथ के पेसर ने टॉप से लेकर लोअर ऑर्डर तक 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया.

डच ऑलराउंडर का काम अभी बाकी था. 23 साल के इस खिलाड़ी ने फिर बल्ले से धमाल मचाया. टीम को सिर्फ 44 ओवरों में ये लक्ष्य हासिल करना था, जिससे वह स्कॉटलैंड के नेट रन रेट को पीछे छोड़ सकते थे. हालांकि, नेदरलैंड्स के टॉप ऑर्डर ने काफी धीमी बैटिंग की, जिससे ये मुश्किल लग रहा था. बैस डिलीडा ने मोर्चा संभाला और सिर्फ 84 गेंदों में अपना पहला शतक उड़ा दिया.

विव रिचर्ड्स जैसा किया कमाल

इसके बाद डिलीडा ने अगली 8 गेंदों के अंदर 4 छक्के और उड़ाते हुए सिर्फ 42.5 ओवरों में टीम की जीत पक्की की. वह सिर्फ 92 गेंदों में 123 रन (7 चौके, 5 छक्के) बनाकर जीत से 2 रन पहले आउट हुए. अपने इस प्रदर्शन के साथ ही बैस डिलीडा ने महान विंडीज बल्लेबाज विव रिचर्ड्स वाला कमाल दोहरा दिया. वह पुरुषों के वनडे क्रिकेट में एक मैच में शतक और 5 विकेट लेने वाले सिर्फ चौथे खिलाड़ी बने. रिचर्ड्स ने सबसे पहले 1986 में ये कमाल किया था. उनके अलावा इंग्लैंड के पॉल कॉलिंगवुड (2007) और यूएई के रोहन मुस्तफा (2017) ने भी ये कमाल किया है.

भारत से कब होगी टक्कर?

इसके साथ ही वर्ल्ड कप की सभी 10 टीमें पक्की हो गई हैं और साथ ही टीम इंडिया के आखिरी विरोधी और उसके साथ मैच का दिन भी पक्का हो गया है. नेदरलैंड्स का पहला मैच पाकिस्तान से 8 अक्टूबर को होगा, जबकि टीम इंडिया लीग स्टेज के अपने आखिरी मैच में ही नेदरलैंड्स से टकराएगी. ये मुकाबला 11 नवंबर को बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER