लोकल/Ranchi / रांची में मकान मालिकों के लिए नया कानून,अब ये करना होगा मकान मालिकों को

Zoom News : Jan 23, 2021, 02:21 PM
रांची: रांची पुलिस (Ranchi Police) शहर में बढ़ते अपराध पर अंकुश लगाने को लेकर अब एक बार फिर किराएदारों का टिनेंट वेरिफिकेशन (Tenant verification) को धार देने में जुटी है. इस बार पुलिस के द्वारा जो प्लान तैयार किया गया है उसमें मकान मालिकों (Landlords) की भी रिस्पॉन्सिबिलिटी तय की गई है. लेकिन सवाल है पूर्व में भी किराएदारों की वेरिफिकेशन को लेकर पुलिस के द्वारा प्रयास किया गया लेकिन नतीजा सिफर ही निकल पाया था, लेकिन इस बार नए कलेवर में टिनेंट वेरीफिकेशन का स्वरूप तैयार किया जा रहा है अब ये कितना कारगर होगा इसे देखने की जरूरत है.


रांची में किराएदार की शक्ल में उग्रवादी हो या अपराधी किराए पर मकान ले कर आसानी से रहने लगते है और मौक़ा पाते ही अपने नापाक मंसूबो को अंजाम देने में जुट जाते है. ऐसे कई मामले पुलिस के सामने आए और ऐसे लोगों की गिरफ्तारी भी की गई है. और हर बार इस तरह की कार्रवाई के बाद टिनेंट वेरिफिकेशन की मांग तेज़ हो जाती है और पुलिस भी महज आई वाश के लिए टिनेंट वेरिफिकेशन की बात कह देती है, लेकिन धरातल पर उतारना संभव नही हो पाता इसकी सबसे बड़ी वजह मकान मालिकों मे अवेयरनेस की कमी और पुलिस मैन पावर की कमी है.


बीट पुलिसिंग भी काफी कमजोर है जिस वजह से इन नियमों का अनुपालन नही हो पाता लेकिन हर बार वरिष्ठ अधिकारी इसे लेकर निर्देश जरूर देते है. रांची में चोरी की वारदात में इजाफे और उग्रवादियों और नक्सलियों की छीपने की बाते सामने आ रही है, जिसे देखते हुए एक बार फिर रांची पुलिस ने टिनेंट वेरिफिकेशन को लेकर अपनी कमर कस ली है.


टिनेंट वेरिफिकेशन में किराएदार का फोटो लगाना भी अनिवार्य-मामले की जानकारी देते हुए रांची सिटी एसपी सौरभ ने बताया कि टिनेंट वेरिफिकेशन को लेकर इस बार जो फॉर्म बनाया गया है उसमें किराएदार का फोटो भी देना सुनिश्चित किया गया है तो इसके साथ ही उन्होंने बताया कि सिटीजन पोर्टल पर जाकर भी लोग इस फॉर्म को अपडेट कर सकते है.


उन्होंने बताया कि अगर कोई अपराधी किसी मकान से गिरफ्तार होता है और मकान मालिक द्वारा उसकी पहचान जान बूझकर छिपाई जाती है तो ऐसे मकान मालिकों पर भी पुलिस आवश्यक कानूनी कार्रवाई करेगी. पूरे मामले को लेकर पुलिस के वरीय अधिकारी गंभीर है और बीट पुलिसिंग को भी मजबूत करने की बात कह रहे है, लेकिन सवाल है कि क्या इस बार भी टिनेंट वेरिफिकेशन महज आई वाश ही बनकर रह जाएगा या फिर सुरक्षित रांची का कॉन्सेप्ट धरातल पर उतर पाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER