Auto / भारत में लॉन्च हुई नई Tata Safari, कीमत 14.69 लाख रुपये से शुरू

Zoom News : Feb 22, 2021, 12:15 PM
स्वदेशी वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की आइकॉनिक एसयूवी सफारी Safari आज लांच हो गई है। 90 के दशक की पॉपुलर एसयूवी को कंपनी ने एक बार फिर 2021 में लांच करने का फैसला किया है। इस दमदार एसयूवी को कंपनी ने पिछले महीने गणतंत्र दिवस के मौके पर 26 जनवरी को पेश किया था। यह कार टाटा की 2.0 डिज़ाइन लैंग्वेज पर तैयार की गई है। पिछले लंबे वक्त से इस कार को लेकर मार्केट में लगातार बज्ज बना हुआ था 22 फरवरी यानी आज कंपनी ने इसे  14.69 की शुरुआती एक्स-शोरूम प्राइज पर लांच किया है।

ओमेगा आर्क प्लेटफॉर्म

कंपनी ने अपनी नई टाटा सफारी को ओमेगार्क प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है। इसी प्लेटफॉर्म पर लग्जरी एसयूवी Land Rover भी बनाई जाती हैं। इसके अलावा सफारी की छोटी बहन कही जाने वाली टाटा हैरियर को भी कंपनी ने इसे OMEGARC डिज़ाइन पर ही तैयार किया है। यह लैंडरोवर का D8 प्लेटफॉर्म है। जिस पर बनी गाड़ियां ना सिर्फ फ्रेम और चेचिस के साइज में बड़ी होती हैं बल्कि ये डिजाइन इन गाड़ियों को दमदार और खास बनाता है।

Kryotec इंजन

टाटा मोटर्स के डीज़ल इंजन बेहद दमदार माने जाते हैं। इस SUV में भी कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता वाला दमदार Kryotec टर्बो डीजल इंजन दिया है। जो 170hp और 350 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से लैस है। इस कार को छह वेरिएंट XE, XM, XT, XT +, XZ और XZ + में उतारा गया है। दावा किया जा रहा है कि कंपनी की ये आइकॉनिक कार ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 14.8 kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगा।

सफारी का इतिहास

टाटा मोटर्स ने अपनी इस पॉपुलर एसयूवी को सबसे पहले स्वदेशी मार्केट में साल 1998 में लांच किया था। उस वक्त भी गाड़ी ने खासा सुर्खियां बटोरी थी। जिसके बाद कार के मॉडल में समय-समय पर बदलाव किए गए थे। कंपनी ने नए मॉडल के साथ इसे मार्डन फीचर्स से लैस किया है। इसे टाटा हैरियर का सेवेन सीटर वर्जन के तौर पर भी कंसीडर किया जा रहा है। यह कार 6 और 7 दो सीट ऑप्शन के साथ मिलेगी। इस कार में आपको सेग्मेंट की सबसे बड़ी पैनरोमिक सनरूफ भी देखने को मिलेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER