देश / इन शहरों में हटा नाइट कर्फ्यू, सोशल डिस्टेंसिंग के साथ अब घूम सकते है

Zoom News : Dec 25, 2020, 09:14 AM
भोपाल। अब आप रात में बेफिक्र होकर घूम सकते हैं। प्रशासन ने सुबह 10 से सुबह 6 बजे तक भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, रतलाम और विदिशा में कर्फ्यू हटा लिया है। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए, 21 नवंबर से इन जिलों में एक रात कर्फ्यू शुरू किया गया था, ताकि लोग अधिक इकट्ठा न हों। इस दौरान सभी दुकानों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बंद रखने के निर्देश दिए गए। गुरुवार देर रात राज्य के गृह विभाग ने रात्रि कर्फ्यू हटाने के आदेश जारी किए।

गौरतलब है कि पहले दुकानों को रात 8 बजे बंद करने का निर्देश दिया गया था, जिसे बाद में बढ़ाकर रात 10 बजे कर दिया गया। अब इस प्रतिबंध को पूरी तरह से हटा लिया गया है। गुरुवार को, राज्य में सक्रिय रोगियों की संख्या 10676 थी, जबकि कुछ दिनों पहले यह 14435 थी। वहीं, भोपाल में सक्रिय रोगियों की संख्या सिर्फ 2030 है, जबकि कुछ दिनों पहले यह 3200 के करीब थी।


यह भी कर्फ्यू हटाने का एक कारण है

यह भी सामने आ रहा है कि यह अब मध्य प्रदेश में पर्यटकों का मौसम है। ऐसी स्थिति में, यदि व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद रखे गए तो राज्य की आर्थिक स्थिति बदतर हो सकती है। नए साल को देखते हुए, राज्य के लगभग हर पर्यटक स्थल को पूरी तरह से बुक किया गया है। देश के सभी प्रमुख राष्ट्रीय उद्यानों, बाघ आरक्षित क्षेत्रों को 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक बुक किया गया है। आलम यह है कि जनवरी के पहले सप्ताह में भी राष्ट्रीय उद्यान को जगह नहीं मिल पाएगी। ऑनलाइन बुकिंग के माध्यम से, पर्यटकों ने टाइगर रिजर्व क्षेत्र और राष्ट्रीय उद्यान में अपनी पसंद के पहले पर्यटन स्थल पर एक बुकिंग की है।

बांधवगढ़ नेशनल पार्क में हॉट एयर बैलून सफारी

राज्य के बांधवगढ़, सतपुड़ा, कान्हा, पेंच और राष्ट्रीय उद्यानों में पर्यटकों की संख्या सबसे अधिक होगी। शिवराज सरकार ने बफ़र में बांधवगढ़ में सफ़र योजना भी शुरू की है। यानी पर्यटक टाइगर के वॉकिंग एरिया बफर में यात्रा का आनंद ले सकेंगे। राज्य सरकार पहली बार बांधवगढ़ नेशनल पार्क में हॉट एयर बैलून सफारी शुरू करने जा रही है। 26 दिसंबर को राज्य के वन मंत्री विजय शाह इसकी शुरुआत करेंगे। नए साल पर, पर्यटक बाघ की हवा के साथ गर्म हवा के गुब्बारे की सवारी करने में सक्षम होंगे। वन विभाग ने बफर क्षेत्र के बाहर हॉट एयर बैलून उड़ाने की तैयारी की है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER