Delhi / 15 साल की एक बच्ची का धर्म बदल कर रहे थे निकाह, महिला आयोग की अध्यक्ष ने पहुंच कर ऐसे रुकवाया

Zoom News : Mar 19, 2021, 07:37 AM
Delhi: देश में बाल विवाह, धर्म के वर्षों और सामाजिक सुधार आंदोलन पर प्रतिबंध लगाने के लिए कई वर्षों तक कानून हैं, लेकिन फिर भी यह सामाजिक बुराई मौजूद है। दिल्ली के जहांगीरपुरी में मामला रहा है, जहां 15 वर्षीय लड़की शादी कर रही थी। जो दिल्ली महिला आयोग के सक्रियण के कारण बचाया गया था। इस मामले में, विशेष बात यह है कि धर्म को बदलकर बच्चे को खारिज कर दिया गया था। केवल तभी बस, दिल्ली महिला आयोग के राष्ट्रपति स्वाती मालिवाल पहुंचे। उसने तुरंत इस अवैध विवाह को रोक दिया।

\

जहांगीरपुरी में, दुल्हन की उम्र केवल 15 वर्ष की है, जबकि विवाह से संबंधित भारतीय कानूनों के मुताबिक, 18 वर्ष या उससे कम आयु की एक लड़की का विवाह नहीं किया जा सकता है।

जहांगीरपुरी के इस मामले के कारण, दिल्ली महिला आयोग के अध्यक्ष स्वाती मालिवाल ने ट्वीट किया है कि "15 वर्षीय बेटी को जहांगीरपुरी में बदलाव किया जा रहा था, अब मैं इस विवाह के साथ क्षेत्र के थानेदार के साथ हूं। रुक गया। यह बहुत दुखी है कि देश बाल विवाह का नाम नहीं ले रहा है। जो लोग अपने बचपन को बच्चों से छीनते हैं वे सख्त सजा है। "आप यहां इस ट्वीट को भी पढ़ सकते हैं: -

इससे पहले, दिल्ली महिला आयोग की टीम ने कल्याणपुरी में रहने वाली नाबालिग लड़की के विवाह को भी रोक दिया। जिसका युग केवल 16 साल था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER