Vande Bharat Train / अब वंदे भारत ट्रेन दिखेगी नए रंग में, रेल मंत्री वैष्णव ने दिखाई झलक

Zoom News : Jul 08, 2023, 09:09 PM
Vande Bharat Train: वंदे भारत एक्सप्रेस अब नए रंग रूप में नजर आएगी. आज रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने देश को इसकी पहली झलक दिखाई. उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर नई वंदे भारत की कई तस्वीरें शेयर कीं. रेल मंत्री चेन्नई स्थित इंटीग्रल कोच फैक्ट्री पहुंचे थे. नए रूप में वंदे भारत ऑरेंज, व्हाइट और ब्लैक रंग के कॉम्बिनेशन में दिखेगी. अभी इस सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन का रंग ब्लू और व्हाइट है.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि अबतक वंदे भारत ट्रेन में 25 से ज्यादा सुधार किए गए हैं. उन्होंने कहा कि रेल मंत्रालय ने फील्ड यूनिट से मिले सभी इनपुट्स को नए बदलावों में शामिल किया है. रेल मंत्रालय ने घोषणा की कि सभी एक्जीक्यूटिव क्लासों के साथ-साथ एसी चेयर कारों की कीमतों में 25 फीसदी तक की कमी आएगी. वंदे भारत भी इस नई कार्यान्वयन योजना का हिस्सा था. लागू की गई रियायती किराए के बारे में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि ये छूट कोई नया सुधार नहीं है और पहले भी कई सालों से लागू है.

जल्द लॉन्च होगी ‘हेरिटेज स्पेशल’

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जल्द ही एक ट्रेन लॉन्च की जाएगी जो सभी हेरिटेज रूटों से होकर गुजरेगी. इन ट्रेनों को ‘हेरिटेज स्पेशल’ नाम दिया गया है. उन्होंने कहा कि भविष्य में ऐसी और भी ट्रेनें जोड़ी जाएंगी. इस ट्रेन की खासियत यह होगी कि इसका निर्माण भाप इंजन की मदद से किया जाएगा. आने वाले महीने में पर्यटकों के लिए उपलब्ध होने से पहले ट्रेन का सबसे पहले लंबे हेरिटेज रूटों पर निरीक्षण किया जाएगा.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER