Auto / सिंगल चार्ज में 180 किलोमीटर चलने वाला Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर भारत में लॉन्च, जानें कीमत

Zoom News : Aug 16, 2021, 12:49 PM
रविवार को देश ने अपना 75वा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारतीय कंपनी Ola ने अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 लॉन्च किया। लंबे समय से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर का इंतजार किया जा रहा था और कंपनी ने भी इसे लेकर युवा पीढ़ी और इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीदने के इच्छुक ग्राहकों के मन में उत्सुक्ता बढ़ा दी थी। जैसा कि हमने बताया, स्कूटर को दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है, पहला S1 और दूसरा S1 Pro मॉडल। Ola S1 की भारत में कीमत (Ola S1 price in India) 85,099 रुपये और S1 Pro की कीमत (Ola S1 Pro price in India) 1.10 लाख रुपये रखी की गई है। हालांकि, कीमत राज्यों के हिसाब से अलग होगी। यह कीमत दिल्ली में राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी के बाद है। गुजरात में इसकी कीमत सबसे कम है, जहां सब्सिडी के बाद S1 मॉडल की कीमत 7,9,999 रुपये और S1 Pro की कीमत 109,999 रुपये होगी। दिल्ली, गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान के अलावा अन्य राज्यों में Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 99,999 रुपये और S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर की कीमत 1,29,999 रुपये होगी।

कंपनी लंबे समय से इस स्कूटर को बेहतरीन रेंज और दमदार पावर के लिए टीज़ कर रही थी और असल में ऐसा है भी। स्कूटर में अच्छी रेंज और पावर मिलती है, साथ ही इसका डिज़ाइन भी आकर्षक है। युवाओं को लुभाने के लिए कंपनी ने स्कूटर को 10 कलर ऑप्शन में लॉन्च किया है और साथ ही ऑर्टिफिशियल साउंड सिस्टम भी दिया है। कुछ वैसा ही, जैसा Revolt RV 400 में मिलता है। स्कूटर 4G कनेक्टिविटी सिस्टम से लैस आता है, जिससे यह इंटरनेट से कनेक्ट रह सकता है। इसमें राइडर अपने स्मार्टफोन को कनेक्ट कर सकता है और ऐप के जरिए स्कूटर को लॉक/अनलॉक तक कर सकता है।

'Hey Google' की तरह यह 'Hey Ola' बोलने से आपका कहा मान सकता है। आप वॉइस कमांड के जरिए म्यूज़िक चला सकते हैं या जीपीएस नेविगेशन के लिए लोकेशन सेट कर सकते हैं। इसके अलावा आप किसी को कॉल भी कर सकते हैं। ये सभी जानकारियां दिखाने के लिए स्कूटर में 7-इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले मौजूद है और साथ ही इसमें इन-बिल्ट स्पीकर भी शामिल है।

Ola इलेक्ट्रिक स्कूटर में 3.9 kWh क्षमता का बैटरी पैक मिलता है, जिसकी बदौलत स्कूटर सिंगल चार्ज में 181 किलोमीटर तक चल सकता है। इस बैटरी पैक को फुल चार्ज होने में लगभग 6 घंटे का समय लगता है। कंपनी का दावा है कि बैटरी को 18 मिनट में 50 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है। इसमें 8.5 kW तक पावर जेनरेट करने की क्षमता रखने वाली मोटर का इस्तेमाल किया गया है और कंपनी का दावा है कि स्कूटर महज 3 सेकेंड में ही 0 से 60 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है। इसकी टॉप स्पीड 115 किलोमीटर प्रतिघंटा है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड्स दिए गए हैं - नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर। रेंज और पावर मोड्स के हिसाब से बदलती है। ज्यादा पावर इस्तेमाल करने पर रेंज कम निकलती है।

Ola ने कुछ समय पहले यह घोषित किया था कि कंपनी देश में सबसे बड़ा फास्ट-चार्जिंग नेटवर्क स्थापित करने की योजना बना रही है। इसका नाम हाइपरचार्जर होगा। कंपनी का लक्ष्य देश के 400 से अधिक शहरों में 1 लाख से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट स्थापित करना है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER