देश / हमारा प्रवासी हमारी ताकत है: भारतीय-अमेरिकियों द्वारा स्वागत पर नरेंद्र मोदी

Zoom News : Sep 23, 2021, 03:37 PM
वाशिंगटन. तीन दिवसीय यात्रा के लिए अमेरिका पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi In America) का बुधवार का वाशिंगटन डीसी में हवाई अड्डे के बाहर भारतीय समुदाय के लोगों ने गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम का स्वागत करने के लिए भारतीय समुदाय के सौ से अधिक सदस्य ज्वाइंट बेस एंड्रयूज पर इकट्ठा हुए. पीएम मोदी का स्वागत कर रहे भारतीय अमेरिकी इस दौरान मोदी-मोदी के नारे भी लगाए. COVID-19 के बाद से प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली विदेश यात्रा है. उनके वाशिंगटन पहुंचने पर अमेरिकी प्रशासन में डिप्टी सेक्रेटरी टी. एच. ब्रायन मैककेन सहित अन्य अधिकारियों ने उनका स्वागत किया.

ब्रिगेडियर अनूप सिंघल,  वायुसेना अधिकारी अंजन भद्रा और नौसेना अधिकारी  निर्भया बापना के साथ अमेरिका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने भी उनका स्वागत किया. पीएम मोदी ने हवाई अड्डे के बाहर उनका इंतजार कर रहे लोगों से मुलाकात की. पीएम ने भारतीय समुदाय से मिलते हुए हाथ मिलाए.

वाशिंगटन में भारतीयों से मुलाकात के बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘वाशिंगटन डीसी में भारतीय समुदाय द्वारा गर्मजोशी से किए गए स्वागत के लिए आभारी हूं. हमारा प्रवासी हमारी ताकत है.  भारतीय प्रवासियों ने दुनिया भर में खुद को  जिस तरह प्रतिष्ठित किया है, वह सराहनीय है.’ समाचार एजेंसी ANI के अनुसार एक भारतीय अमेरिकी ने कहा, ‘हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं. हमें बारिश में खड़े होने में कोई दिक्कत नहीं है. हम प्रधानमंत्री मोदी से मिलने के लिए उत्साहित हैं.’

अफगान और कोविड संकट के मद्देनजर अहम है पीएम की यात्रा- भारतीय अमेरिकी

भारतीय समुदाय के एक अन्य सदस्य ने कहा कि पीएम मोदी की यात्रा भारत और अमेरिका के संबंधों को और मजबूत करने में ‘बहुत महत्वपूर्ण’ होगी. उन्होंने कहा- ‘COVID-19 और अफगान संकट को देखते हुए, भारत और अमेरिका के संबंधों को और अधिक मजबूत बनाने में यह यात्रा बहुत महत्वपूर्ण है. हमें गर्व है, हम भारतीय हैं और वह लाखों भारतीयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं.’

मोदी बुधवार को राजधानी दिल्ली से एयर फोर्स 1 बोईंग 777 337 ईआर विमान से अमेरिका के लिए रवाना हुए. वह शुक्रवार को अमेरिका में राष्ट्रपति जो बाइडन से आमने सामने मुलाकात करेंगे. प्रधानमंत्री कार्यालय ने उनकी रवानगी से पहले की तस्वीर जारी की थी. शुक्रवार को ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन क्वाड देशों के पहले सम्मेलन की मेजबानी करेंगे. इस सम्मलेन में ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन और जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा भी भाग लेंगे.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER