दुनिया / पाकिस्तान और सऊदी अरब की दोस्ती में कश्मीर को लेकर पड़ी दरार, अब पाक को देने पड़ेगे 2 अरब डॉलर

Zoom News : Nov 07, 2020, 03:15 PM
पाकिस्तान और सऊदी अरब के बीच कश्मीर की वजह से दरार और गहराती दिख रही है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कश्मीर पर सऊदी अरब को चुनौती दी। कुरैशी की टिप्पणी से नाराज सऊदी को मनाने के लिए पाकिस्तान ने अपने सेना प्रमुख क़मर बाजवा को भी भेजा, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान को अगले महीने सऊदी अरब को 2 अरब डॉलर का कर्ज लौटाना पड़ सकता है।

पाकिस्तान के प्रमुख अखबार the द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ’की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा है कि सरकार सऊदी अरब का कर्ज चुकाने की तैयारी कर रही है और अन्य स्रोतों से भी कर्ज जुटाने की कोशिश कर रही है। ताकि विदेशी मुद्रा भंडार 12 बिलियन डॉलर पर बना रहे। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पहले से ही अस्थिर है और मुद्रास्फीति अपने चरम पर है, ऐसी स्थिति में उसके लिए सऊदी के ऋण को चुकाना बहुत दर्दनाक होगा।

सूत्रों का कहना है कि सऊदी अरब के कर्ज की दूसरी किस्त की अवधि अगले महीने पूरी हो रही है और ऐसी संभावना है कि सरकार दो साल पहले कर्ज चुकाएगी। यह किस्त 1 बिलियन डॉलर की थी। जब पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था गर्त में चली गई और भुगतान संकट का सामना करना पड़ रहा था, तब सऊदी अरब ने पाकिस्तान को लगभग 6.2 बिलियन डॉलर का आर्थिक पैकेज दिया। इससे पाकिस्तान डिफॉल्टर होने से बच गया।

पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि यह दोनों देशों के बीच एक अत्यंत गोपनीय मुद्दा है। हालांकि, एक शीर्ष सरकारी अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा कि इस बात की काफी संभावना है कि पाकिस्तान अगले महीने कर्ज चुका देगा।

 सऊदी अरब के कर्ज को लेकर पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय को भी सवाल भेजे हैं। अखबार ने वित्त मंत्रालय से यह भी पूछा है कि क्या पाकिस्तान सऊदी अरब के 1 अरब डॉलर के ऋण के अलावा संयुक्त अरब अमीरात के 2 बिलियन डॉलर के ऋण को चुकाने जा रहा है। वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि कुछ उम्मीद थी कि राजनीतिक स्तर पर प्रयासों के बाद, खाड़ी देशों ने पाकिस्तान को कर्ज चुकाने के लिए एक और समय दिया जाएगा। हालाँकि, संभावना बहुत ज्यादा नहीं थी।

सत्ता में आने के बाद, पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए दो बार सऊदी अरब का दौरा किया। इससे पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से पैकेज प्राप्त करना भी आसान हो गया। सऊदी अरब ने तीन साल की अवधि में पाकिस्तान को लगभग 6.2 बिलियन डॉलर का ऋण देने पर सहमति व्यक्त की थी। इसमें $ 3 बिलियन की नकद सहायता और बाद में 3.2 बिलियन डॉलर की तेल और गैस की आपूर्ति का भुगतान करने की छूट शामिल थी। समझौते के अनुसार, सऊदी की ऋण आपूर्ति की सुविधा केवल एक वर्ष के लिए थी। इसमें एक विकल्प और जोड़ा गया कि इस सुविधा को अगले तीन वर्षों के लिए बढ़ाया जा सकता है।

3 बिलियन डॉलर की तेल आपूर्ति पर पाकिस्तान को 3.2 प्रतिशत ब्याज देना पड़ा। सऊदी ने पहले ही तेल आपूर्ति की सुविधा समाप्त कर दी है, और इस साल मई में, पाकिस्तान ने सऊदी को 1 बिलियन डॉलर का ऋण भी लौटाया। सूत्रों ने कहा कि सरकार सऊदी के कर्ज को चुकाने के लिए सभी विकल्पों पर विचार कर रही है।

पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने एक्सप्रेस ट्रिब्यून को बताया कि पाकिस्तान को चीन से दो अरब डॉलर का ऋण मिल सकता है। पिछली बार भी पाकिस्तान ने चीन की मदद से सऊदी अरब का कर्ज लौटाया था। हालांकि, अधिकारी ने यह नहीं बताया कि चीन कुछ छूट पर ऋण देगा या यह एक वाणिज्यिक ऋण होगा। चीन के अधिकारियों ने चीन पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) की धीमी प्रगति पर भी चिंता व्यक्त की है। इसके बावजूद, सूत्र ने कहा कि चीन पाकिस्तान के साथ रणनीतिक साझेदारी के महत्व को देखते हुए एक बार फिर वित्तीय मदद के लिए आगे आएगा।

बता दें कि वैश्विक संस्था आईएमएफ ने पाकिस्तान की मदद के लिए 6 अरब डॉलर के आर्थिक पैकेज की भी घोषणा की थी, लेकिन उसकी सख्त शर्तों को पूरा नहीं करने के कारण यह पैकेज अटक गया है। पाकिस्तान को अपने विदेशी मुद्रा भंडार की स्थिति बनाए रखने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। सूत्र ने कहा कि अगर भविष्य में आईएमएफ की मदद नहीं मिली तो विश्व बैंक भी अपना हाथ पीछे खींच सकता है।

वर्तमान में पाकिस्तान में 12 बिलियन डॉलर का विदेशी मुद्रा भंडार है, जिसमें ज्यादातर विदेशी कर्ज है। पाकिस्तान ने केवल चीन, सऊदी अरब और यूएई से अधिकतम ऋण लिया है

पाकिस्तान ने विदेशी मुद्रा भंडार को सही रखने के लिए चीन से 3 बिलियन डॉलर का ऋण भी लिया था। चीन से लिए गए इस ऋण की अवधि भी अगले साल मई में पूरी हो रही है। इस बात की पूरी संभावना है कि पाकिस्तान चीन से कर्ज चुकाने के लिए और समय की मांग करेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER