World News / फिर पाकिस्तान शर्मसार, उधार न चुकाने के कारण मलेशिया ने जब्त किया विमान

Zoom News : May 30, 2023, 06:25 PM
World News: हालात दुनिया में जगजाहिर हो गए हैं. दरअसल, उसके इस्लामिक दोस्त कहे जाने वाले मलेशिया ने विमान का बकाया भुगतान न करने पर एक बार फिर पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) के बोइंग 777 यात्री जेट को जब्त कर लिया है. दोनों देशों की बेहद गहरी दोस्ती है, इसके बाद भी आए दिन मलेशिया पाकिस्तान के मुंह पर करारा तमाचा जड़ देता है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, बोइंग 777 विमान को पीआईए ने मलेशिया के साथ लीज व्यवस्था के जरिए हासिल किया था. कथित तौर पर 4 मिलियन डॉलर के बकाए का भुगतान न करने के कारण यात्री जेट को जब्त कर लिया गया था. बताया गया है कि मलेशिया ने पाकिस्तान के विमान को कुआलालंपुर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर जब्त किया है.

मलेशिया ने साल 2021 में भी पाकिस्तान के विमान को किया था जब्त

बीओइंग 777 को मलेशिया से लीज पर पीआईए की ओर से अधिग्रहित किया गया था. बीएमएच रजिस्ट्रेशन नंबर वाले विमान को दूसरी बार कुआलालंपुर हवाईअड्डे पर बकाए के भुगतान को लेकर जब्त किया गया. ये जब्ती का फैसला बकाया भुगतान को लेकर एक स्थानीय अदालत से आदेश मिलने के बाद लिया गया है.

इससे पहले मलेशिया ने पीआईए के विमान को इसी मुद्दे पर साल 2021 में कुआलालंपुर एयरपोर्ट पर जब्त कर लिया था. बाद में बकाये के भुगतान के राजनयिक आश्वासन पर विमान को छोड़ा गया था. जब्त पीआईए विमान को 27 जनवरी को 173 यात्रियों और क्रू मेंबर्स के साथ पाकिस्तान वापस लाया गया था.

एयरलाइन की वित्तीय स्थिरता डगमगाई

पिछले दो सालों में दो बार विमान की जब्ती ने पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस के लिए चुनौतियां खड़ी कर दी हैं. लीज का मुद्दा उसे कांटे की तरह चुभ रहा है क्योंकि बार-बार संचालन प्रभावित हो रहा है. एयरलाइन की वित्तीय स्थिरता डगमगाई हुई है. PIA के अधिकारियों ने जब्ती और विवाद को हल करने के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर अभी तक कोई भी टिप्पणी नहीं की है.

पाकिस्तान इस समय बेहद बुरे दौर से गुजर रहा है. लोगों को पेट भरने के लिए रोटी तक नसीब नहीं हो रही है. महंगाई चरम पर पहुंच गई है. आटा के लिए लोग लाइन में लग रहे हैं और दबने से मौत हो जा रही है. सरकार के हाथ से हालात निकलते जा रहे हैं. वह दुनिया में कर्ज लेने के लिए कटोरा हाथ में लिए हुए है और उसको कोई भीख तक नहीं दे रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER