PM Shehbaz Sharif / पाकिस्तान के PM शरीफ ने अपने इस पद से दिया इस्तीफा, नवाज शरीफ संभालेंगे कमान

Zoom News : May 14, 2024, 03:15 PM
PM Shehbaz Sharif: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने अचानक मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष पद से सोमवार को इस्तीफा दे दिया है। अब उनका पूरा फोकस प्रधानमंत्री पद के दायित्व पर रहेगा। अभी तक वह दोनों पदों को संभाल रहे थे। मगर अपने इस पद से इस्तीफा देकर उन्होंने अपने बड़े भाई एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के फिर से पार्टी की कमान संभालने का मार्ग प्रशस्त कर दिया। पार्टी में अंदरूनी कलह के बीच शहबाज ने यह इस्तीफा दिया है।

पीएमएल-एन महासचिव को लिखे अपने पत्र में शहबाज ने 2017 के घटनाक्रमों का उल्लेख किया, जिसका परिणाम नवाज के प्रधानमंत्री कार्यालय से बाहर होने एवं पार्टी की अध्यक्षता गंवाने के रूप में हुआ था। शहबाज (72) ने पत्र में कहा कि उनके भाई ने प्रतिकूल हालात के दौरान पार्टी अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी थी और कहा कि यह कर्तव्य उन्होंने पूरे समर्पण और गंभीरता के साथ निभाया। नवाज (74) लंदन में करीब चार साल स्वनिर्वासन में रहने के बाद पिछले साल अक्टूबर में स्वदेश लौटे थे।

अंदरूनी कलह को माना जा रहा वजह

शहबाज का इस्तीफा पंजाब प्रांत में और संघीय स्तर पर पार्टी में अंदरूनी कलह के बीच आया है। राणा सनाउल्लाह, जावेद लतीफ, सीनेटर जावेद अब्बासी और पूर्व सीनेटर आसिफ सईद किरमानी सहित कई प्रमुख नेताओं ने सार्वजनिक रूप से पार्टी नेतृत्व की आलोचना की थी। इसके बाद उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। अब उनके बड़े भाई और पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। चुनाव से पहले नवाज शरीफ ही पीएम पद के दावेदार थे, मगर पाकिस्तानी सेना की शर्तों के आगे उन्हें इस पद की होड़ से खुद को अलग करना पड़ गया था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER