PAK vs SL / पाकिस्तान के खाते में लगातार दूसरी जीत- श्रीलंका को 6 विकेट से हराया

Zoom News : Oct 10, 2023, 10:55 PM
PAK vs SL: पाकिस्तान ने मंगलवार को हैदराबाद के स्टेडियम में वर्ल्ड कप का सबसे बड़ा रन चेज किया। श्रीलंका ने पाकिस्तान को 345 रन का टारगेट दिया था। जिसे पाकिस्तानी टीम ने 49वें ओवर में हासिल कर लिया। यह रिकॉर्ड आयरलैंड के नाम दर्ज था। आयरिश टीम ने 2011 के वर्ल्ड कप में बेंगलुरु के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ 329 रनों का टारगेट चेज किया था। वर्ल्ड कप 2023 में ये पाकिस्तान की लगातार दूसरी जीत है। टीम ने पहले मुकाबले में नीदरलैंड को 81 रनों से हराया था।

पाकिस्तान ने 37 रन पर 2 विकेट खो दिए थे, लेकिन रिजवान और अब्दुल्ला शफीक ने शतक लगाकर पाकिस्तान की जीत पक्की कर दी।

मैच में बने 3 रिकॉर्ड्स

वर्ल्ड कप में पहली बार एक मैच में 4 शतक लगे श्रीलंका से कुसल मेंडिस और सदीरा समरविक्रमा ने शतक लगाए, जबकि पाकिस्तान से अब्दुल्लाह शफीक और मोहम्मद रिजवान ने सेंचुरी लगाईं। वर्ल्ड कप में ऐसा पहली बार हुआ, जब एक मैच में 4 शतक लगे।

वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा रन चेज पाकिस्तान ने वनडे वर्ल्ड कप इतिहास का सबसे बड़ा रन चेज किया। इससे पहले आयरलैंड ने 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ 329 रन चेज किए थे। पाकिस्तान का वर्ल्ड कप में सबसे बड़ा चेज 1992 में आया था। तब टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 264 रन चेज किए थे।

मेंडिस ने श्रीलंका के लिए सबसे तेज शतक लगाया कुसल मेंडिस ने पाकिस्तान के खिलाफ 65 बॉल पर सेंचुरी लगाई। इसी के साथ वह वर्ल्ड कप में श्रीलंका के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने कुमार संगकारा का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 2015 में इंग्लैंड के खिलाफ 70 बॉल पर सेंचुरी लगाई थी।

रिजवान ने 97 बॉल पर शतक लगाया

चौथे नंबर पर बैटिंग करने उतरे मोहम्मद रिजवान ने 97 बॉल पर शतक लगाया। ये उनके वनडे करियर का तीसरा और वर्ल्ड कप में पहला शतक है। बैटिंग के दौरान उन्हें कई बार खिंचाव महसूस हुआ, लेकिन उन्होंने बैटिंग जारी रखी और टीम के लिए शतक बनाया।

रिजवान ने शकील के साथ 50+ रन जोड़े

शफीक के आउट होने के बाद मोहम्मद रिजवान ने साऊद शकील के साथ चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की।

शफीक की पहली सेंचुरी

पाकिस्तानी ओपनर अब्दुल्लाह शफीक ने वनडे करियर की पहली सेंचुरी जमाई। उन्होंने 97 बॉल पर सेंचुरी पूरी की। वह 113 रन बनाकर मथीश पथिराना का शिकार हुए।

शफीक-रिजवान की मजबूत साझेदारी

37 रन पर 2 विकेट गंवाने के बाद अब्दुल्लाह शफीक ने मोहम्मद रिजवान के साथ पाकिस्तान को संभाला। दोनों के बीच तीसरे विकेट के लिए 176 रन की पार्टनरशिप हुई। शफीक 113 रन बनाकर आउट हुए और दोनों के बीच साझेदारी टूटी।

पावरप्ले में पाकिस्तान को लगे दो झटके

345 रन का टारगेट चेज करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत खराब रही। टीम ने 10 ओवर में 48 रन बनाने में दो विकेट गंवा दिए। इमाम-उल-हक 12 और बाबर आजम 10 रन बनाकर आउट हुए।

ऐसे गिरा पाकिस्तान का विकेट

पहला: इमाम-उल-हक- 12 रन : चौथे ओवर की तीसरी बॉल पर दिलशान मदुशंका ने कुसल परेरा के हाथों कैच कराया।

दूसरा: बाबर आजम- 10 रन: 8वें ओवर की दूसरी बॉल दिलशान मदुशंका ने लेग स्टंप पर गुड लेंथ फेंकी। बाबर आजम फ्लिक करने गए, लेकिन विकेटकीपर के हाथों कैच हो गए।

तीसरा: अब्दुल्लाह शफीक- 113 रन: 34वें ओवर की पहली बॉल मथीश पथिराना ने ऑफ स्टंप के बाहर शॉर्ट ऑफ गुड लेंथ फेंकी। शफीक ने कट शॉट खेला, लेकिन बैकवर्ड पॉइंट पर खड़े सब्सिट्यूट फील्डर दुषन हेमंथ ने अपने दाएं तरफ डाइव लगाकर बेहतरीन कैच पकड़ लिया।

चौथा: सऊद शकील- 31 रन: 45वें ओवर की तीसरी बॉल पर महीश तीक्षणा ने वेल्लालागे के हाथों कैच कराया।

श्रीलंका ने बनाए 344 रन, मेंडिस-समरविक्रमा के शतक

हैदराबाद के राजीव गांधी स्टेडियम में श्रीलंका ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग चुनी। पहले बैटिंग करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने 50 ओवर में 9 विकेट पर 344 रन बनाए। कुसल मेंडिस (122 रन) और सदीरा समरविक्रमा (108 रन) ने शतकीय पारियां खेलीं। ओपनर पथुम निसांका (51 रन) ने अर्धशतक लगाया। पाकिस्तान के लिए पेस बॉलर हसन अली ने 4 विकेट लिए। हारिस रऊफ को दो विकेट मिले। शाहीन शाह अफरीदी, मोहम्मद नवाज और शादाब खान को एक-एक विकेट मिला।

समरविक्रमा का पहला शतक

श्रीलंका के मिडिल ऑर्डर बैटर समरविक्रमा ने अपने वनडे करियर का पहला शतक लगाया। उन्होंने 89 बॉल पर 108 रन बनाए। उन्हें हसन अली ने विकेटकीपर रिजवान के हाथों कैच कराया।

मेंडिस की तीसरी सेंचुरी

कुसल मेंडिस ने वनडे करियर की तीसरी सेंचुरी बेहतरीन छक्के के साथ पूरी की। मेंडिस ने 65 बॉल पर सेंचुरी जमाई। उन्होंने 77 बॉल पर 158.44 के स्ट्राइक रेट से 122 रन बनाए। कुसल की इस पारी में 14 चौके और 6 छक्के शामिल रहे।

निसांका का 57 बॉल पर अर्धशतक

ओपनर पथुम निसांका ने वनडे करियर की 10वीं फिफ्टी जमाई और इसके लिए 57 बॉल फेस कीं। निसांका 61 बॉल पर 83.61 के स्ट्राइक रेट से 51 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें शादाब खान ने अब्दुल्ला शफीक के हाथों कैच कराया।

निसांका-मेंडिस ने श्रीलंका को संभाला

5 रन पर कुसल परेरा का विकेट गिरने के बाद निसांका-मेंडिस ने अर्धशतकीय साझेदारी कर टीम को संभाला। दोनों ने 95 बॉल पर 102 रन की पार्टनरशिप की।

पावरप्ले- श्रीलंका की मिलीजुली शुरुआत

टॉस जीतकर बैटिंग करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने मिलीजुली शुरुआत की। टीम ने 10 ओवर में एक विकेट खोकर 58 रन बनाए।

हसन अली की शानदार गेंदबाज, 4 विकेट लिए

चोटिल नसीम शाह की जगह टीम में शामिल किए गए पेसर हसन अली ने शानदार गेंदबाजी की। उन्होंने अपने कोटे के 10 ओवर में 71 रन देकर 4 विकेट लिए। उन्होंने कुसल परेरा, सदीरा समरविक्रमा, कुसल मेंडिस और चरिथ असालंका के विकेट लिए।

दोनों टीमों की प्लेइंग XI

श्रीलंका: दसुन शनाका (कप्तान), कुसल परेरा, पथुम निसांका, कुसल मेंडिस (विकेटकीपर), सदीरा समरविक्रमा, चरिथ असलंका, धनंजय डी सिल्वा, दुनिथ वेल्लालागे, मथीश पथिराना, दिलशान मदुशंका और महीश तीक्षणा।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), अब्दुल्लाह शफीक, इमाम-उल-हक, मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, शादाब खान, हसन अली, शाहीन शाह अफरीदी और हारिस रऊफ।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER