COVID-19 Update / रेस्त्रां में संक्रमित व्यक्ति से सिर्फ 5 मिनट 21 फीट की दूरी पर बैठा व्यक्ति, हुआ कोरोना पॉजिटिव

Zoom News : Dec 18, 2020, 06:46 PM
Korea: एक व्यक्ति को कोरोना पॉजिटिव होने में केवल 5 मिनट लगे, तब भी जब वह व्यक्ति संक्रमित मरीज से 21 फीट दूर बैठा था। यह घटना दक्षिण कोरिया के एक रेस्तरां की है। शोधकर्ताओं का कहना है कि अध्ययन से पता चला है कि कोरोना से बचाने के लिए 6 फीट की दूरी पर्याप्त नहीं है। कोरियन मेडिकल साइंस जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रेस्पिरेटरी ड्रॉप्लेट 6.6 फीट से अधिक दूरी की यात्रा करता है। अध्ययन के लेखकों का कहना है कि कोरोना को रोकने के लिए दिशानिर्देशों को बदलने की आवश्यकता है।

संक्रामक रोग विशेषज्ञ केजे सेउंग ने कहा कि कोरोना महामारी के बारे में लोगों में एक गलत धारणा बन गई है कि वे संक्रमित व्यक्ति के करीब नहीं पहुंचे, इसलिए वे कोरोना से सुरक्षित हैं। अध्ययन में यह भी कहा गया कि कोरोना वायरस 3 घंटे से 16 घंटे तक हवा में रहता है।

शोधकर्ताओं के अनुसार जून के महीने में एक व्यक्ति कोरोना से बीमार पड़ गया। जांच के दौरान, यह पाया गया कि पिछले 2 महीनों में दक्षिण कोरिया के उस प्रांत में कोई अन्य व्यक्ति संक्रमित नहीं हुआ था। इसके बाद, संपर्क कर्ताओं को जीपीएस डेटा से पता चला कि यह व्यक्ति एक बीमार मरीज से 21 फीट की दूरी पर सिर्फ 5 मिनट के लिए एक रेस्तरां में बैठा था। इस कारण वह संक्रमित हो गया। इस दौरान दोनों ने एक-दूसरे से बात भी की और मास्क नहीं पहने थे।

आपको बता दें कि दक्षिण कोरिया दुनिया के उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जिन्होंने बिना किसी ताले के कोरोना को काफी हद तक नियंत्रित किया है। इसके पीछे देश की अनुबंध अनुरेखण प्रणाली का महत्वपूर्ण योगदान है। लेकिन एक बार फिर मामले बढ़ रहे हैं और बुधवार को स्थानीय अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अगर लोग प्रतिबंधों का ठीक से पालन नहीं करते हैं, तो देश में पहला तालाबंदी लागू की जा सकती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER