देश / आडवाणी के जन्मदिन पर उनके घर पहुंचे पीएम मोदी और वेंकैया नायडू, कटवाया केक

Zoom News : Nov 08, 2021, 02:21 PM
Lal Krishna Advani Birthday: भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी को उनके 94वें जन्मदिन के मौके पर शुभकामनाएं दी जा रही हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू, केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह पृथ्वीराज रोड स्थित लाल कृष्ण आडवाणी के घर पर पहुंचकर इस मौके पर उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी.

जन्मदिन पर लाल कृष्ण आडवाणी के घर पहुंचे PM मोदी

इससे पहले, पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘सम्मानीय आडवाणी जी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. उनके लंबे व स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं. लोगों को सशक्त करने और हमारे सांस्कृतिक गौरव को बढ़ाने के लिए उन्होंने जो प्रयास किए, देश इसके लिए उनका ऋणी रहेगा. विद्वता व बुद्धिमत्ता के लिए भी उनका हर ओर सम्मान किया जाता है.’’

राजनाथ-नड्डा समेत कई नेताओं ने दी शुभकामनाएं

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने आडवाणी को शुभकामनाएं देते हुए कहा, ‘‘वह भारत के उन सबसे सम्मानित नेताओं में गिने जाते हैं, जिनकी विद्वता, दूरदर्शिता, बौद्धिक क्षमता और राजनय का लोहा सभी मानते हैं. ईश्वर उन्हें स्वस्थ रखे एवं दीर्घायु करे.’’ भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा ने कहा, ‘‘भाजपा को जन-जन तक पहुंचाने और देश के विकास में अहम भूमिका निभाने वाले लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की बहुत-बहुत बधाई. आडवाणी जी पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्रोत हैं. मैं ईश्वर से आपकी दीर्घ आयु और स्वस्थ जीवन की प्रार्थना करता हूं.’’

आडवाणी का जन्म सिंध प्रांत (अब पाकिस्तान) के कराची शहर में एक सिंधी हिंदू परिवार में हुआ था. वह पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में देश के गृह मंत्री और उप प्रधानमंत्री रहे. राष्ट्रीय क्षितिज पर भाजपा के उभार का सबसे बड़ा श्रेय आडवाणी को ही दिया जाता है. उन्होंने 80 के दशक में अयोध्या में राम मंदिर बनाने के लिए यात्रा निकाली थी और इसके बाद देश भर में भाजपा का जनाधार बढ़ता ही चला गया.

गडकरी ने की दीर्घायु होने की कामना

इस मौके पर केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भी उन्हें शुभकामनाएं दी. उन्होंने कू पर पोस्ट करते हुए कहा- "भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता, हमारे प्रेरणास्रोत श्रद्धेय श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिन की हार्दिक शुभकामनाएं. आप स्वस्थ और दीर्घायु रहें, ईश्वर से यही कामना करता हूं"

केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने लाल कृष्ण आडवाणी के जन्मदिन पर उनके स्वस्थ होने की कामना करते हुए कहा- "भारतीय राजनीति में एक नया अध्याय शुरू करने वाले आदरणीय लालकृष्ण आडवाणी जी के जन्मदिन पर मैं शुभकामनायें व्यक्त करता हूँ. मेरा सौभाग्य है कि युवा अवस्था से ही उनके स्नेह और मार्गदर्शन ने मुझे राष्ट्र सेवा के लिए प्रेरित किया. मैं उनके स्वस्थ व सुखद जीवन की कामना करता हूँ."

सीएम योगी बोले- हम सभी के मागदर्शक आडवाणी जी को बधाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लाल कृष्ण आडवाणी को उनके 94वें जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा- "भाजपा परिवार के अभिभावक, मूल्य आधारित राजनीति के सशक्त हस्ताक्षर, उत्कृष्ट प्रशासक एवं हम सभी के मार्गदर्शक श्री लाल कृष्ण आडवाणी जी को जन्मदिवस की हृदयतल से बधाई. प्रभु श्री राम से प्रार्थना है कि आपको उत्तम स्वास्थ्य तथा सुदीर्घ व मंगलमय जीवन प्रदान करें."

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER