देश / पीएम मोदी ने वाराणसी में ₹870 करोड़ से अधिक के 22 प्रोजेक्ट्स का उद्घाटन व शिलान्यास किया

Zoom News : Dec 23, 2021, 06:06 PM
PM Narendra Modi in Varanasi: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. इसके पहले भी 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री वाराणसी में थे, जब उन्होंने काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया था.

बनारस डेयरी संकुल का किया शिलान्यास

प्रधान मंत्री कार्यालय द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, PM Modi वाराणसी में 870 करोड़ रुपये की 22 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. प्रधानमंत्री ने यूपी राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फूड पार्क, कारखियां, वाराणसी में 'बनास डेयरी संकुल' (Banaras Dairy Sankul) की आधारशिला रखी. 30 एकड़ भूमि में फैले इस डेयरी का निर्माण लगभग 475 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा और इसमें प्रतिदिन 5 लाख लीटर दूध के प्रसंस्करण की सुविधा होगी.

ग्रामीण अर्थव्यवस्था होगी मजबूत

PMO के अनुसार, वाराणसी को मिले इस मिल्क प्लांट से ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी और क्षेत्र के किसानों के लिए नए अवसर पैदा करने में मदद मिलेगी. 

प्रधानमंत्री ने गुरुवार को दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र (Milk Producers Cooperative Union Plant), रामनगर, वाराणसी के लिए बायोगैस आधारित बिजली उत्पादन संयंत्र की आधारशिला भी रखी. यह दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ संयंत्र ऊर्जा को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा.

दूध की क्वालिटी के लिए जारी किया पोर्टल

पीएम मोदी ने राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB) की मदद से भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) द्वारा विकसित दुग्ध उत्पादों की अनुरूपता आकलन योजना (Conformity Assessment Scheme of milk products) को समर्पित एक पोर्टल और लोगो भी लॉन्च किया.

PMO ने कहा, "एकीकृत लोगो, जिसमें बीआईएस और एनडीडीबी गुणवत्ता चिह्न दोनों के लोगो होंगे, डेयरी क्षेत्र के लिए प्रमाणन प्रक्रिया को सरल बनाएंगे और डेयरी उत्पाद की गुणवत्ता के बारे में जनता को आश्वस्त करेंगे."

अन्य परियोजनाओं का किया उद्घाटन और शिलान्यास

प्रधानमंत्री वाराणसी में कई शहरी विकास परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया. इनमें पुराने काशी वार्डों के पुनर्विकास की छह परियोजनाएं, बेनियाबाग में एक पार्किंग और भूतल पार्क, दो तालाबों का सौंदर्यीकरण, ग्राम रमना में एक सीवेज उपचार संयंत्र और स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 720 स्थानों पर उन्नत निगरानी कैमरों का प्रावधान शामिल है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER