देश / पीएम मोदी ने सर्वदलीय बैठक में कहा- किसान और मेरे बीच सिर्फ एक फोन कॉल की दूरी

Zoom News : Jan 30, 2021, 04:29 PM
Delhi: संसद में बजट सत्र पर सर्वदलीय बैठक के दौरान पीएम मोदी ने किसान आंदोलन को लेकर बड़ा बयान दिया। अगर सूत्रों की माने तो पीएम मोदी ने पार्टी के सभी नेताओं से कहा कि किसान और सरकार के बीच बातचीत का रास्ता हमेशा खुला है। उन्होंने कहा कि मैं नरेंद्र तोमर की बात दोहराना चाहूंगा। भले ही सरकार और किसान एकमत नहीं हुए हैं, लेकिन हम किसानों के सामने विकल्प रख रहे हैं। उन्हें इस पर चर्चा करनी चाहिए। किसानों और मेरे बीच की दूरी सिर्फ एक कॉल है।

सर्वदलीय बैठक में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि सरकार सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है और इस चर्चा में सभी विषयों पर चर्चा की जाएगी और सभी दलों को बोलने का मौका मिलेगा। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के माध्यम से दी गई पेशकश अभी भी है। सरकार किसानों से बात करने के लिए हमेशा तैयार है।

ऑल पार्टी मीटिंग के बारे में जानकारी देते हुए संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि, “आज, ऑल पार्टी मीटिंग में 18 पार्टियों ने हिस्सा लिया और किसानों और कृषि कानून पर चर्चा हुई। इस दौरान इसे और अधिक देने पर सहमति हुई है। छोटे दलों को समय दिया गया है, लेकिन बड़ी पार्टियों से अपील नहीं की गई है कि वे चर्चा को विचलित न करें।

बैठक में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रहलाद जोशी, संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन मेघवाल और वी मुरलीधरन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हैं। इस बैठक में, बजट सत्र सुचारू रूप से चला और राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा में सभी विपक्षी दलों की भागीदारी के मुद्दे पर भी चर्चा हुई

सर्वदलीय बैठक के दौरान पीएम मोदी।

सरकार की ओर से सभी विपक्षी दलों को आश्वासन दिया गया है कि सरकार कृषि से संबंधित कानूनों सहित सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार है। इससे पहले, बजट सत्र के पहले दिन, 20 विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार किया, इसलिए सरकार की कोशिश है कि बजट सत्र में हंगामा न हो।

हनुमान बेनाविल शामिल नहीं होंगे

नेशनल डेमोक्रेटिक पार्टी के प्रमुख हनुमान बेनीवाल ने घोषणा की है कि वह सर्वदलीय बैठक में भाग नहीं लेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के आंदोलन को समर्थन दिखाने के लिए उन्होंने यह फैसला लिया।

चिराग पासवान शामिल नहीं हो पाएंगे

लोजपा प्रमुख चिराग पासवान इस बैठक में शामिल नहीं हो पाएंगे। बताया जा रहा है कि चिराग बीमार है। उन्हें तेज बुखार है। उन्होंने कोरोना टेस्ट के लिए एक नमूना भी दिया है। ऑल पार्टी मीटिंग के अलावा वह एनडीए की बैठक में भी शामिल नहीं हो पाएंगे।


विपक्षी दलों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार किया

गौरतलब है कि शुक्रवार को संसद का बजट सत्र शुरू होने से पहले राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद के अभिभाषण से पहले विपक्ष के नेताओं ने खूब हंगामा मचाया। कांग्रेस पार्टी के सांसदों ने कृषि कानूनों की वापसी को लेकर संसद परिसर के अंदर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर धरना दिया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने पार्टी सांसदों का नेतृत्व किया।

इससे पहले, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के बहिष्कार के बारे में कहा था, "राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करना उनका अपमान नहीं है। हम किसानों के साथ खड़े हैं और कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे हैं। यह बहिष्कार का सबसे बड़ा कारण है। राष्ट्रपति का अभिभाषण। हम अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस में भाग लेंगे। '

आपको बता दें कि कृषि कानूनों के विरोध के मद्देनजर बजट सत्र के हंगामेदार होने की स्पष्ट संभावना है। किसान आंदोलन, भारत-चीन मुद्दे, देश की गिरती अर्थव्यवस्था और व्हाट्सएप चैट लीक मामले को लेकर विपक्षी दल सदन में मोदी सरकार को घेरने की तैयारी कर रहे हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER