देश / यूएनएससी बैठक की अध्यक्षता करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे पीएम मोदी: अकबरुद्दीन

Zoom News : Aug 01, 2021, 05:03 PM
नई दिल्लीः भारत ने फ्रांस से अगस्त महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) की अध्यक्षता की कमान आज संभाली.  संयुक्त राष्ट्र में भारत के पूर्व स्थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने कहा है कि स्वतंत्रता के बाद भारत के लिए पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यूएनएससी की एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे. 9 अगस्त को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता पीएम मोदी कर सकते हैं.

अकबरुद्दीन ने कहा है कि 75 से ज्यादा साल में यह पहली बार है जब भारतीय राजनीतिक नेतृत्व ने 15 सदस्यीय यूएनएससी एक कार्यक्रम की अध्यक्षता का निर्णय लिया है. अकबरुद्दीन ने ने कहा, " नरेंद्र मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करने का फैसला किया है." पीएम वीडियो कॉन्फेंस से अध्यक्षता करेंगे जबकि विदेश मंत्री एस जयशंकर और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला न्यूयॉर्क जाएंगे.

अकबरुद्दीन ने कहा, "यह दर्शाता है टॉप लीडरशिप सामने से नेतृत्व करना चाहती है. यह यह भी दर्शाता है कि भारत और उसके राजनीतिक नेतृत्व ने हमारे विदेश नीति के मामलों में काम किया है."

अगस्त में यूएनएससी के कई कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा भारत

भारत ने अगस्त के महीने के दौरान यूएनएससी के समुद्री सुरक्षा, शांति स्थापना और आतंकवाद से संबंधित हस्ताक्षर कार्यक्रमों की मेजबानी करेगा. वहीं, विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि हम अगस्त के लिए यूएनएससी की अध्यक्षता संभाल रहे हैं और  अन्य सदस्यों के साथ काम करने के लिए तत्पर हैं. भारत हमेशा संयम की वॉइस, संवाद का हिमायती और अंतरराष्ट्रीय कानून का समर्थक रहेगा. 

यूएनएससी में भारत का आठवां कार्यकाल

अकबरुद्दीन कहा, "यह यूएनएससी में हमारा आठवां कार्यकाल है, लेकिन 75 वर्षों में यह पहली बार है जब हमारे राजनीतिक नेतृत्व ने सुरक्षा परिषद के किसी कार्यक्रम की अध्यक्षता करने का फैसला किया है" उन्होंने आगे कहा "हालांकि यह एक वर्चुएल बैठक है, यह अभी भी हमारे लिए इस तरह की पहली बैठक है, ऐसे में यह ऐतिहासिक पल है. इससे पहले 1992 में तत्कालीन पीएम पीवी नरसिम्हा राव ने भी ऐसे किए थे थे जब उन्होंने यूएनएससी की बैठक में भाग लिया था." 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER