दुनिया / युद्ध से कोई देश नहीं जीतता, बर्लिन में बोले पीएम मोदी

Zoom News : May 02, 2022, 10:05 PM
Germany | तीन दिनों के यूरोप दौरे पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध का कोई विजेता नहीं होगा। उन्होंने कहा कि भारत बातचीत के जरिए समस्या का समाधान निकालने में यकीन रखता है। जर्मन चांसलर ओलफ स्कोल्ज के साथ बातचीत के बाद पीएम मोदी ने कहा- हमने यूक्रेन में चल रहे युद्ध पर चर्चा की। यूक्रेन में हो रहे टकराव में कोई विजेता नहीं होगा। हम शांति के पक्ष में हैं और युद्ध खत्म करने की अपील करते हैं। इससे पहले रविवार को विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत का पक्ष रखते हुए कहा था कि दोनों देशों को क्षत्रुता खत्म कर बातचीत और कूटनीति के जरिए मामला सुलझाने की कोशिश करनी चाहिए।

विनय मोहन क्वात्रा ने कहा था- यूक्रेन को लेकर जहां तक भारत का सवाल है तो भारत का रूख बिलकुल साफ है। हम शुरू से कह रहे हैं कि दोनों देशों को दुश्मनी खत्म कर बातचीत और कूटनीति के जरिए बातचीत की टेबल पर आना चाहिए। उन्होंने कहा कि भारत के वैश्विक सहयोगियों को भी रूस-यूक्रेन युद्ध पर भारत की राय पता है और उन्होंने भारत के पक्ष की तारीफ भी की है। 

गौरतलब है 24 फरवरी को रूस द्वारा यूक्रेन पर हमले के बाद से भारत लगातार रूस और यूक्रेन से युद्ध खत्म कर बातचीत के जरिए मसले का हल निकालने की अपील करता रहा है। भारत ने कई वैश्विक मंचों से रूस-यूक्रेन युद्ध पर अपनी पक्ष रखा और आज भी भारत उसी रूख पर कायम है कि दोनों देशों के बातचीत के जरिए समस्या का समाधान निकालना चाहिए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER