रांची / जुमे को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट, जुलूस निकालने वाले तुरंत होंगे गिरफ्तार; पूरे शहर पर नजर रखेगा ड्रोन

Zoom News : Jun 17, 2022, 07:36 AM
Delhi: जुमे की नमाज के बाद जुलूस की आशंका को लेकर पुलिस-प्रशासन अलर्ट है। उपद्रवियों से निपटने के लिए मेन रोड के अलबर्ट एक्का चौक (सर्जना चौक) से डोरंडा के झंडा चौक तक करीब 3500 जवानों की तैनाती की गई है। इसमें रैफ की दो बटालियन के साथ आईआरबी, झारखंड जगुआर, जिला बल के जवान शामिल हैं। सभी डीएसपी को संवेदनशील क्षेत्रों में सुरक्षा का जिम्मा सौंपा गया है। एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि नमाज के बाद किसी ने जुलूस निकाला तो उन्हें फौरन गिरफ्तार किया जाएगा। 

सभी थानों की क्यूआरटी टीम भी इस पर नजर रखे हुए है। थानेदारों को लगातार गश्त लगाने को कह दिया गया है। पुलिस की टेक्निकल व साइबर सेल टीम की सुबह से विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नजर रहेगी। यदि किसी द्वारा भड़काऊ पोस्ट किया गया तो उसे तुरंत गिरफ्तार किया जाएगा। डीआईजी और एसएसपी सुरक्षा व्यवस्था को देख रहे हैं। उन्होंने बताया कि कंट्रोल रूम में भी अतिरिक्त फोर्स तैनात है और सीसीटीवी कैमरों से पूरे शहर में निगरानी हो रही है।

तीन लेयर में होगी शहर की सुरक्षा

उपद्रवियों से निपटने के लिए तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सबसे आगे प्रोटेक्टर वाली पुलिस फोर्स रहेगी। उसके पीछे टीयर गैस टीम और सबसे आखिरी में वाटर कैनन व बंदूकधारी फोर्स रहेगी। एसएसपी ने बताया कि रैफ की टीम की तैनाती मेन रोड और डोरंडा में की गई है। महिलाओं के जुलूस में शामिल होने की आशंका पर महिला बटालियन को भी तैनात कर दिया गया है।

संवेदनशील पांच थानों में अलग से सुरक्षा

रांची के पांच वैसे थाना जहां 10 जून को उपद्रव हुआ था। उन थानों में अलग से सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। कोतवाली थाना, डेली मार्केट थाना, हिंदपीढ़ी थाना, लोअर बाजार थाना और डोरंडा थाना में वज्र वाहन, वाटर कैनन, टीयर गैस की टीम मौजूद रहेगी। इसके अलावा इन थानों में क्यूआरटी के 18 लोग अलग से तैनात रहेंगे। शुक्रवार को इन थाना क्षेत्र में गड़बड़ी हुई तो ये टीम उनसे सख्ती से निबटेगी।

ड्रोन से भी पहरेदारी

सुरक्षा के मद्देनजर ड्रोन कैमरे से पूरे शहर की निगाहबानी की जाएगी। इसके लिए एक दर्जन कैमरे मंगवाए गए हैं। पुलिस अधिकारियों के अनुसार शुक्रवार को जुमे की नमाज के बाद हर संवेदनशील इलाकों में ड्रोन कैमरा उड़ाया जाएगा, ताकि अगर कोई जुलूस निकालता है तो वह कैमरे में कैद हो जाएगा।

लाठी पार्टी की 12 टीमें तैयार

सुरक्षा में तैनात जवानों में 12 टीम लाठी पार्टी की तैयार की गई है। हर टीम का नेतृत्व एक दारोगा करेंगे। एक स्थान से दूसरे स्थान तक आने-जाने के लिए हर टीम को वाहन उपलब्ध कराया गया है। ये टीम विभिन्न स्थनों पर नजर रखेगी।

रांची में 7 आईपीएस को जिम्मा

रांची में 2433 सशस्त्र व लाठीधारी बलों के अलावा रैफ की दो, रैफ की तीन कंपनियों के अलावा आंसू गैस के दस्ते की तैनाती की गई है। एक डीआईजी, छह आईपीएस के साथ छह डीएसपी, 10 इंस्पेक्टर और 60 दारोगा भी लगाए गए हैं। टाटा, हजारीबाग और दुमका में भी रैप की एक-एक कंपनियां तैनात है। वैसे पूरे राज्य में अतिरिक्त 5208 जवानों की तैनाती हुई है। रांची आईजी, रांची डीआईजी, दुमका डीआईजी, हजारीबाग डीआईजी व बोकारो डीआईजी के पास 100-100 जवानों व पुलिस मुख्यालय में भी 150 जवान रिजर्व में रखे गए हैं।

शांति समिति की पहल

मस्जिद के अंदर ही होगी जुमे की नमाज

जुमे की फर्ज नमाज के बाद सभी लोग सीधे घर जाएंगे

नफिल और सुन्नत की नमाज घर पर ही अदा की जाएगी

मस्जिद के बाहर किसी हाल में भीड़ नहीं लगाई जाएगी

किसी तरह का जुलूस नहीं निकालने की भी की गई अपील


पुलिस की तैयारी

सभी जवान दंगारोधी उपकरणों से पूरी तरह लैस होंगे

वाटर कैनन, वज्रवाहन के साथ फायर टेंडर भी रहेंगे मौजूद

संवेदनशील इलाकों में अतिरिक्त बलों की तैनाती की गई है

धार्मिक स्थलों की निगरानी को इलेक्ट्रॉनिक सर्विलांस की तैनाती

सोशल मीडिया पर विशेष नजर रखने का आदेश दिया गया है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER