Israel-Gaza Conflict / राष्ट्रपति जो बाइडेन और नेतन्याहू ने फोन पर की बात, सीजफायर और बंधकों की रिहाई पर चर्चा

Zoom News : Apr 29, 2024, 08:08 AM
Israel-Gaza Conflict: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने फोन पर बात की. इस दौरान उत्तरी गाजा में और अधिक क्रॉसिंग खोलने के इजराइल के इरादे पर चर्चा हुई. ताकि क्षेत्र में मानवीय सहायता में वृद्धि हो सके. उत्तरी गाजा में पहुंचने की अनुमति देने के लिए क्रॉसिंग को इज़राइल पूरी तरह से खोलने की तैयारी कर रहा है. गाजा में लगातार सहायता पहुंचना सुनिश्चित करने के लिए और अकाल की आशंकाओं के बीच, ज्यादा क्रॉसिंग खोलना महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इसके अलावा यदि इजराइल राफा पर हमले के साथ आगे बढ़ता है, तो ये और भी महत्वपूर्ण हो जाते हैं. क्योंकि यह मौजूदा मानवीय केंद्र को गाजा के बाकी हिस्सों से अलग कर सकता है.

व्हाइट हाउस के रीडआउट में यह भी कहा गया कि दोनों नेताओं ने राफा में संभावित इजराइली हमले पर चर्चा की और राष्ट्रपति बाइडेन ने अपना रुख एक बार फिर दोहराया. अमेरिका ने यह स्पष्ट कर दिया है कि वह ऐसे किसी भी ऑपरेशन का समर्थन नहीं कर सकता है जो गाजा के सबसे दक्षिणी शहर राफा में शरण लेने वाले 10 लाख से अधिक फिलिस्तीनियों की पूर्ण सुरक्षा की गारंटी देने में विफल रहता है.

गाजा में सहायता बढ़ाने पर जोर

इसके अलावा, अमेरिकी अधिकारियों ने राफा में एक महत्वपूर्ण ऑपरेशन के लिए लगातार अपना विरोध जताया है. गाजा में सहायता के प्रवाह में हाल के सुधारों के संबंध में, बाइडेन ने आह्वान पर मानवीय संगठनों के साथ पूर्ण कोऑर्डिनेशन में इस प्रगति को बनाए रखने और बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर दिया.

वर्ल्ड सेंट्रल किचन के सात श्रमिकों की मौत

पूरे संघर्ष के दौरान, कार्यकर्ताओं की सुरक्षा एक विवादास्पद मुद्दा रहा है, विशेष रूप से इजराइली हवाई हमले के बाद, जिसके परिणामस्वरूप वर्ल्ड सेंट्रल किचन के सात श्रमिकों की मौत हो गई थी. तब से, इज़राइल ने संघर्ष को कम करने के लिए अपने कुछ तंत्रों को बढ़ाया है. रिपोर्ट के अनुसार, अपने कॉल के दौरान, बाइडेन ने गाजा को सहायता वितरण में हाल के सुधारों को स्वीकार किया, लेकिन अमेरिका ने अपना रुख बरकरार रखा कि तेल अवीव को इस संबंध में अपने प्रयासों को और बढ़ाना चाहिए.

युद्धविराम और बंधकों की रिहाई पर चर्चा

दोनों नेताओं ने गाजा में तत्काल युद्धविराम के साथ-साथ बंधकों की रिहाई सुनिश्चित करने के लिए चल रही वार्ता की भी समीक्षा की. व्हाइट हाउस के रीडआउट के अनुसार, राष्ट्रपति ने 17 अन्य विश्व नेताओं के साथ अपने बयान का हवाला दिया, जिसमें मांग की गई थी कि हमास युद्धविराम और गाजा के लोगों के लिए राहत सुनिश्चित करने के लिए अपने नागरिकों को बिना देरी किए रिहा करे. नेतन्याहू के साथ बातचीत में, राष्ट्रपति बाइडेन ने इस महीने की शुरुआत में ईरान के अभूतपूर्व मिसाइल और ड्रोन हमले के खिलाफ सफल रक्षा के बाद इज़राइल की सुरक्षा के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की पुष्टि की.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER