PM Modi Speech / प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले से किये ये बड़े ऐलान- टॉप-3 की गारंटी, लखपति दीदी...

Zoom News : Aug 15, 2023, 09:26 AM
PM Modi Speech: देश आज आजादी का जश्न मना रहा है, 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर हर ओर जश्न का माहौल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10वीं बार लाल किले से तिरंगा फहराया और राष्ट्र को संबोधित किया. PM ने लाल किले से नई योजनाओं का ऐलान किया, साथ ही कई वादे भी किए. साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले यह प्रधानमंत्री का लाल किले से आखिरी संबोधन है, ऐसे में इस संबोधन के कई राजनीतिक मायने भी हैं. पीएम मोदी ने अपने भाषण में अपनी सरकार के कार्यकाल का जिक्र किया, साथ ही एक लक्ष्य तय किया कि इस कालखंड के फैसले ऐसे होंगे जो आने वाले 1000 साल की दिशा को तय करेंगे.

77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री ने क्या बड़े ऐलान किए, पढ़िए:

# विश्वकर्मा जयंती पर नया कार्यक्रम लागू किया जाएगा, औजार से काम करने वाला वर्ग जो कि ओबीसी समुदाय से आता है, इनमें धोबी-नाई जैसे लोग आते हैं, विश्वकर्मा योजना लॉन्च करेंगे. पीएम मोदी ने ऐलान किया कि इस योजना की शुरुआत करीब 15 हजार करोड़ के बजट से की जाएगी.

# देश में अभी तक 10 हजार जन औषधि केंद्र थे, अब हम इस लक्ष्य को 25 हजार जन औषधि केंद्र तक पहुंचा रहे हैं और आने वाले वक्त में इस ओर काम शुरू हो जाएगा. पीएम ने ऐलान किया कि मोदी की गारंटी है कि आने वाले पांच साल में देश दुनिया की टॉप-3 अर्थव्यवस्था में शामिल होगा.

# शहरों में जो लोग किराये पर रहते हैं या जिनके पास अपना घर नहीं है या जो अनाधिकृत कॉलोनी में रहते हैं, उनको अपना घर बनाने के लिए बैंक से जो लोन मिलता है, उसके ब्याज में राहत दी जाएगी और इसके लिए जल्द योजना का ऐलान होगा.

# प्रधानमंत्री ने कहा कि मेरा नया लक्ष्य गांव में 2 करोड़ लखपति दीदी बनाने का है, एग्रीकल्चर सेक्टर के जरिए हम वुमेन सेल्फ हेल्प ग्रुप की ट्रेनिंग देंगे जिसमें महिलाओं को ड्रोन चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी. हम गांव में महिलाओं को मजबूत करना चाहते हैं और इस ओर यह कदम अहम है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण की अहम बातें:

# देश की आजादी के लिए महात्मा गांधी का मार्गदर्शन, भगत सिंह-सुखदेव-राजगुरु जैसे वीरों का बलिदान हमेशा याद रहेगा, जिन्होंने भी देश की आजादी के लिए बलिदान दिया है उनको नमन करता हूं. इस बार का 26 जनवरी हमारे गणतंत्र दिवस का 75वां मौका होगा, जो हमारे लिए इतिहास है.

# मणिपुर समेत देश के अन्य कई भागों में हिंसा का दौर चला, कई लोगों को अपना जीवन खोना पड़ा और मां-बेटियों के सम्मान के साथ खिलवाड़ हुआ. अब शांति की खबरें आ रही हैं, देश मणिपुर के लोगों के साथ है. केंद्र-राज्य सरकार मिलकर शांति स्थापित करेंगे.

# देश ने एक हजार साल की गुलामी देखी और 1947 में आजादी मिली. फिर एक बार देश के सामने मौका है, हम ऐसे समय में जी रहे हैं जो हम यहां करेंगे उनका असर अगले 1000 साल तक होगा. भारत मां एक बार फिर जागृत हो चुकी है, यही काल खंड हमें आगे ले जाएगा.

# राष्ट्रीय चेतना एक ऐसा शब्द है, जो हमें चिंताओं से मुक्त कर रही हैं. भारत का सबसे बड़ा सामर्थ्य उसका भरोसा बना है, विश्व का भारत के प्रति विश्वास बढ़ा है. ये विश्वास हमारी नीति, रीति का है.

# 2014 में आपने सरकार बनाई तो मोदी में रिफॉर्म की हिम्मत आई, उसी के बाद ब्यूरोक्रेसी ने ट्रांसफॉर्म करने की जिम्मेदारी निभाई. हमारी सरकार का एजेंडा रिफॉर्म, परफॉर्म और ट्रांसफॉर्म का है. हमारी सोच ऐसे नीति को बढ़ावा देने की है, जो आने वाले 1000 साल तक काम करेगी.

# भ्रष्टाचार का राक्षस देश को दबोचे हुए था, 2014 के बाद से हमारी अर्थव्यवस्था पटरी पर आई और आज हम टॉप-5 में हैं. आज कई ऐसी योजनाएं हैं, जिनके दम पर आम आदमी को सीधा लाभ मिल रहा है और वह अपने जीवन को नई दिशा भी दे पाए हैं.

# पीएम मोदी ने कहा कि अगर सपनों को सिद्ध करना है तो आंख बंद नहीं करनी होगी, तीन बुराइयों से लड़ना बहुत जरूरी है. भ्रष्टाचार, परिवारवाद, तुष्टिकरण ऐसे मसले हैं जिन्होंने देश के चरित्र को तहस नहस कर दिया है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER