भोपाल / 17 मार्च को साबित करें बहुमत- राज्यपाल लालजी टंडन ने CM कमलनाथ को लिखी चिट्ठी

News18 : Mar 16, 2020, 06:17 PM
भोपाल। मध्य प्रदेश में राज्यपाल लालजी टंडन (governor lalji tandon) ने कमलनाथ सरकार (kamalnath government) को 17 मार्च यानी मंगलवार को फ्लोर टेस्ट कराने के लिए कहा है। राज्यपाल ने सीएम कमलनाथ को चिट्ठी लिखी है, जिसमें कहा गया है कि सरकार 17 मार्च को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट करवाए, अगर ऐसा नहीं हुआ तो माना जाएगा कि सरकार को सदन में बहुमत हासिल नहीं है।

मध्य प्रदेश में जारी सियासी संग्राम के बीच राज्यपाल लालजी टंडन के सीएम कमलनाथ को पत्र लिखे जाने के बाद हलचल और तेज हो गई है। गवर्नर ने अपने पत्र में सरकार से 17 मार्च को विधानसभा में फ्लोर टेस्ट कराने के लिए कहा है। राज्यपाल ने लिखा है कि अगर सरकार ऐसा नहीं करती है, तो माना जाएगा कि उसके पास बहुमत नहीं है।

सीएम के पत्र की भाषा पर एतराज

इससे पहले सीएम कमलनाथ ने राज्यपाल लालजी टंडन को 14 मार्च को पत्र लिखा था। राज्यपाल ने उस पत्र पर खेद जताया है। राज्यपाल ने उस पत्र की भाषा को संसदीय मर्यादाओं के खिलाफ बताया। राज्यपाल ने 16 मार्च को सदन में विश्वास मत हासिल करने के अपने पहले के निर्देश पर कहा कि आज विधानसभा का सत्र शुरू हुआ। मैंने अपना अभिभाषण पढ़ा, लेकिन विश्वास मत हासिल करने की कार्यवाही शुरू नहीं हुई और सदन की कार्यवाही को स्थगित कर दिया गया। अब सरकार अपना बहुमत साबित करे। राज्यपाल ने कहा कि यदि ऐसा नहीं हुआ तो माना जाएगा कि वास्तव में आप को विधानसभा में बहुमत हासिल नहीं है।

सदन की कार्यवाही हुई थी स्थगित

इससे पहले आज मध्य प्रदेश विधानसभा का बजट सत्र शुरू हुआ। लेकिन राज्यपाल के अभिभाषण के बाद कार्यवाही 26 मार्च तक स्थगित कर दी गई। उसके बाद बीजेपी ने राज्यपाल लालजी टंडन के सामने अपने 106 विधायकों की परेड कराकर सरकार बनाने के लिए दावा पेश किया था। इधर, सीएम कमलनाथ ने बीजेपी को चुनौती दी थी कि अगर उसे लगता है कि सरकार के पास बहुमत नहीं है, तो वो अविश्वास प्रस्ताव लाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER