RR vs PBKS / अंतिम ओवर में पंजाब ने मारी बाजी, राजस्थान को 5 रन से हराया

Zoom News : Apr 05, 2023, 11:49 PM
RR vs PBKS: कप्तान शिखर धवन-प्रभसिमरन सिंह के बाद नाथन एलिस के धारदार गेंदबाजी के दम पर पंजाब किंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स पर 11वीं जीत दर्ज की है। टीम ने 5 रन की जीत हासिल की। मौजूदा सीजन की बात करें तो यह टीम की लगातार दूसरी जीत है। टीम ने पहले मैच में KKR को DLS मैथड से 7 रन से हराया। गुवाहाटी के मैदान पर राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला लिया। पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 197 रन बनाए। 198 रन का टारगेट चेज करते हुए राजस्थान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 192 रन ही बना सकी।

ऐसे गिरे राजस्थान के विकेट...

पहला: दूसरे ओवर की तीसरी बॉल पर अर्शदीप ने यशस्वी को शट के हाथों कैच कराया।

दूसरा : चौथे ओवर की दूसरी बॉल पर अर्शदीप ने अश्विन को कप्तान शिखर धवन के हाथों कैच कराया।

तीसरा : छठे ओवर की चौथी बॉल पर नाथन एलिस ने बटलर को कैच एंड बोल्ड किया।

चौथा : 11वें ओवर की आखिरी बॉल पर कप्तान संजू सैमसन मैथ्यू शॉर्ट को कैच दे बैठे। उन्हें नाथन एलिस ने आउट कराया।

पांचवां : 15वें ओवर की पहली बॉल पर एलिस ने रियान पराग को शाहरुख खान के हाथों कैच कराया।

सैमसन राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज

कप्तान संजू सैमसन राजस्थान के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बने हैं। उन्होंने 25 बॉल पर एक छक्के और चार चौकों से सजी 42 रन की पारी खेली, हालांकि वे अपना 19वां अर्धशतक पूरा नहीं कर सके। उन्हें एलिस ने आउट किया।

राजस्थान ने पावर प्ले में गंवाए 3 विकेट

198 रन का टारगेट चेज करने उतरी राजस्थान ने पावर प्ले में 57 रन पर तीन विकेट गंवा दिए। यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर और रविचंद्रन अश्विन पवेलियन लौट गए। कप्तान संजू सैमसन ने ओपनिंग जोड़ी में बदलाव किया था। उन्होंने बटलर की जगह रविचंद्रन अश्विन को बतौर ओपनर भेजा, हालांकि अर्शदीप ने जायसवाल को आउट कर टीम को पहला झटका दिया। उसके बाद खेलने आए बटलर भी जल्दी आउट हो गए। वे जीवनदान का फायदा नहीं उठा सके। बरार ने सैम करेन की बॉल पर उनका कैच छोड़ा था।

प्रभसिमरन की पहली फिफ्टी, कप्तान धवन ने जमाया 48वां अर्धशतक

गुवाहाटी के मैदान पर बुधवार को टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 4 विकेट पर 197 रन बनाए। प्रभसिमरन सिंह ने 34 बॉल पर 60 रन बनाते हुए अपने IPL करियर का पहला अर्धशतक बनाया, जबकि शिखर धवन ने 56 बॉल पर नाबाद 86 रन बनाते हुए लीग में अपनी 48वीं फिफ्टी जमाई। जितेश शर्मा ने 27 रन का योगदान दिया।

ऐसे गिरे राजस्थान के विकेट...

पहला: 10वें ओवर की चौथी बॉल पर जेसल होल्डर ने प्रभसिमरन को बटलर के हाथों कैच कराया।

दूसरा : 16वें ओवर की चौथी बॉल पर चहल ने जितेश शर्मा को रियान पराग के हाथों कैच कराया।

तीसरा : ट्रेंट बोल्ट ने 17वें ओवर की पहली बॉल पर सिंकदर रजा को बोल्ड कर दिया।

चौथा : 20वें ओवर की चौथी बॉल पर जोस बटलर ने शाहरुख का कैच पकड़ा। होल्डर को दूसरा विकेट मिला।

(नोट: नंबर-3 पर खेलने उतरे भानुका राजपक्षे रिटायर्ड हर्ट हो गए। उनके हाथ में बॉल लगी। राजपक्षे नॉन स्ट्राइक में थे, तभी धवन का शॉट उनके दाहिने हाथ के बाजू में लगा।)

धवन-जितेश के बीच दूसरी अर्धशतकीय साझेदारी

प्रभसिमरन के साथ पहले विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी करने के बाद कप्तान धवन ने जितेश शर्मा के साथ तीसरे विकेट के लिए 30 गेंद पर 60 रन की साझेदारी की। जितेश शर्मा 16वें ओवर में चहल की गेंद पर रियान पराग को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 रन बनाए।

धवन के शॉट पर चोटिल हुए राजपक्षे

पारी के 11वें ओवर की पहली बॉल पर भानुका राजपक्षे कप्तान शिखर धवन के शॉट पर चोटिल हुए। रविचंद्रन अश्विन की बॉल पर धवन ने स्ट्रेट की दिशा में खेला। शॉट इतना तेज था कि नॉन स्ट्राइक पर खड़े राजपक्षे को संभलने का मौका नहीं मिला और बॉल राजपक्ष के दाहिने हाथ में लगी। बॉल लगने के बाद राजपक्षे ग्राउंड पर बैठ गए। खेल को कुछ देर के लिए रोका गया। बाद में वे रिटायर्ड हर्ट होकर बाहर चले गए। उनकी जगह जितेश शर्मा खेलने उतरे।

प्रभसिमरन ने 28 बॉल पर अर्धशतक बनाया

प्रभसिमरन ने IPL में अपना पहला अर्धशतक बना लिया है। उन्होंने 28 बॉल पर अर्धशतक पूरा किया।

पावर प्ले में प्रभसिमरन का प्रभाव

पहली पारी में पंजाब के ओपनर्स ने टीम को कमाल की शुरुआत दिलाई। प्रभसिमरन सिंह और कप्तान शिखर धवन ने मिलकर 6 ओवर के खेल में 63 रन जोड़े। पावर प्ले में प्रभसिमरन प्रभावी रहे। उन्होंने 45 रनों का योगदान दिया।

धवन-प्रभसिमरन की अर्धशतकीय साझेदारी

ओपनिंग करने उतरे पंजाब किग्स के कप्तान शिखर धवन और प्रभसिमरन ने अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों के बीच 58 बॉल पर 90 रन की साझेदारी हुई।

दोनों टीमों की प्लेइंग-11...

राजस्थान रॉयल्स: संजू सैमसन (कप्तान), जोस बटलर, यशस्वी जायसवाल, देवदत्त पड्डीकल, शिमरोन हेटमायर, रियान पराग, जेसन होल्डर, रविचंद्रन अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, केएम आसिफ और युजवेंद्र चहल।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: नवदीप सैनी, संदीप शर्मा, मुरुगन अश्विन, ध्रुव जुरेल।

पंजाब किंग्स: शिखर धवन (कप्तान), प्रभसिमरन सिंह, भानुका राजपक्षे, जितेश शर्मा (विकेटकीपर), सिकंदर रजा, सैम करन, शाहरुख खान, नाथन एलिस, हरप्रीत बरार, राहुल चाहर और अर्शदीप सिंह।

इम्पैक्ट प्लेयर्स: ऋषि धवन, हरप्रीत भाटिया, अथर्व तायड़े।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER