देश / परीक्षाओं के लिए रेलवे ने चलाई स्‍पेशल ट्रेनें, इन छात्रों को मिली सुविधा

Zee News : Sep 05, 2020, 07:01 AM
नई दिल्ली: नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) की परीक्षा में शामिल हो रहे उम्‍मीदवारों के लिए एक राहत भरी खबर आई है। मध्‍य रेलवे ने शुक्रवार को कहा कि वह इन दोनों परीक्षाओं के उम्मीदवारों के लिए 4, 5 और 6 सितंबर को विशेष ट्रेन (Special Trains) चलाएगा। सेंट्रल रेलवे (CR) ने एक प्रेस रिलीज में कहा है कि वह नेशनल डिफेंस एकेडमी (NDA) और नेवल एकेडमी (NA) की परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों के लिए पूरी तरह से आरक्षित विशेष ट्रेनें चलाएगा।

इसके साथ ही यात्रियों से यात्रा शुरू करने से लेकर गंतव्‍य तक पहुंचने के दौरान सभी COVID-19 से संबंधित केंद्र के द्वारा तय किए गए सभी मानदंडों (SOPs)का पालन करने का भी आग्रह किया है।

इससे पहले भारतीय रेलवे ने हाल ही में सितंबर में जेईई, एनईईटी, एनडीए परीक्षा 2020 में हिस्‍सा लेने वाले परीक्षार्थियों के लिए विशेष रेलगाड़ियों की पेशकश की है। 

यह विशेष ट्रेनें बिहार, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के उम्मीदवारों के लिए चलाई जाएंगी। बिहार में 4 सितंबर से 15 सितंबर तक 8 विशेष इंटरसिटी ट्रेनों की जोड़ी चलाई जाएंगी। वहीं 3 सितंबर से 30 सितंबर तक राजस्‍थान में 4 विशेष ट्रेनों की जोड़ी और 5 विशेष ट्रेनों की जोड़ी उत्‍तर प्रदेश में चलाई जाएंगी।

इन ट्रेनों की सभी सीटें परीक्षाओं में हिस्‍सा ले रहे छात्रों के लिए आरक्षित होंगी। जो छात्र इन ट्रेनों में सवार होंगे, उन्हें सभी COVID-19 सावधानियों का पालन करना होगा। इसमें फेस मास्क पहनना, सैनिटाइजर का उपयोग करना और सामाजिक दूर करने के मानदंड शामिल हैं। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER