गाजीपुर बॉर्डर: / राकेश टिकैत ने गाजीपुर बॉर्डर पर आंदोलन खत्म करने से किया इनकार, आज पंचायत

Zoom News : Jan 29, 2021, 07:53 AM
नई दिल्ली: 26 जनवरी (26 जनवरी) को किसान ट्रैक्टर परेड निष्कासन के दौरान दिल्ली (दिल्ली) में भड़की हिंसा और हिंसा के बाद दिल्ली पुलिस और यूपी पुलिस और प्रशासन अब गाजीपुर सीमा पर बहुत सख्त रुख अपना रहे हैं। है। लगभग 37 किसान नेताओं को एफआईआर जारी किए जाने के बाद, कई को लुकआउट नोटिस जारी किए जाने के बाद, किसानों की हड़ताल को समाप्त करने के लिए तेजी से तैयारी की जा रही है। हालांकि, किसान नेता राकेश टिकैत ने गाजीपुर सीमा पर आंदोलन समाप्त करने से इनकार कर दिया। प्रशासन से बात करने के बाद भी उन्होंने अपना फैसला बदलने से इनकार कर दिया। दूसरी ओर टिकैत गाँव में एक पंचायत थी। यह पंचायत शुक्रवार को फिर से आयोजित की जाएगी।

देर रात राकेश टिकैत से बात करने के लिए गाजियाबाद के दो एडीएम और दो एसपी मंच पर पहुंचे। एडीएम शैलेंद्र ने बताया कि वह उनके स्वास्थ्य के बारे में पूछताछ करने आए थे, फिर भी कोई कार्रवाई शुरू नहीं हुई है। इससे पहले, शाम 7.30 बजे तक, दिल्ली पुलिस के जिला उपायुक्त की ओर से धारा 144 लगाई गई थी, जिसके तहत किसी भी तरह के विरोध प्रदर्शन या सभा पर प्रतिबंध लगाया गया था। पुलिस प्रशासन द्वारा बसों और वज्र वाहनों को भी यहां लाया गया है। पुलिस बल और अर्धसैनिक बल के जवान भी बड़ी संख्या में यहां तैनात हैं। यह एक स्पष्ट संकेत है कि जल्द ही धरना स्थल को खाली कराया जा सकता है।

गाजीपुर सीमा पर आने के लिए किसानों ने कई स्थानों को छोड़ दिया है

किसान नेताओं का कहना है कि लोग भले ही यहां से चले गए हों, लेकिन अब किसान फिर से यहां आएंगे। आज सुबह तक बड़ी संख्या में किसान यहां आएंगे। मथुरा, गाजियाबाद, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और सहारनुपर के लोग गाजीपुर सीमा के लिए रवाना हो गए हैं।

कल मुजफ्फरनगर में महापंचायत होगी

इस बीच, बड़ी खबर है कि कल मुजफ्फरनगर में महापंचायत होगी। यह महापंचायत बीकेयू अध्यक्ष नरेश टिकैत द्वारा बुलाई गई है, जो गवर्नमेंट इंटर कॉलेज में होगी, जिसमें राकेश टिकैत के नेतृत्व में चल रहे आंदोलन और गाजीपुर सीमा पर होने वाले आंदोलन के बारे में एक बड़ा फैसला लिया जा सकता है।

आरएलडी के साथ राकेश टिकैत

वहीं, प्रशासन के निशाने पर आए किसान नेता राकेश टिकैत को रालोद का साथ मिला है। रालोद नेता अजीत सिंह ने राकेश टिकैत से बात की और कहा कि चिंता मत करो, हर कोई आपके साथ है।

गाजियाबाद प्रशासन के आदेश को कोर्ट में चुनौती देंगे किसान

किसानों ने फैसला किया है कि वे गाजियाबाद प्रशासन के आदेश को अदालत में चुनौती देंगे और इस संबंध में एक याचिका दायर की जाएगी। उनका कहना है कि सुप्रीम कोर्ट ने भी शांतिपूर्ण प्रदर्शन की अनुमति दी है।

राकेश टिकैत को कानून नोटिस, सड़क खाली

इससे पहले सुबह में, लगभग 2 महीने से गाजीपुर की सीमा पर बैठे किसान पुलिस-प्रशासन के सख्त रवैये के बाद दोपहर से वहाँ लौटने लगे थे, लेकिन किसान आंदोलन का नेतृत्व कर रहे किसान नेता राकेश टिकैत और अन्य यही किसान नेता कर रहे हैं। उन्हें प्रशासन द्वारा पिकेट साइट को खाली करने के लिए नोटिस दिया गया है, लेकिन वह यहां से जाने के लिए तैयार नहीं हैं। इसे लेकर प्रशासन के साथ कई दौर की बातचीत हो चुकी है। पहले खबरें आ रही थीं कि राकेश टिकैत पुलिस के सामने आत्मसमर्पण करने वाले हैं, लेकिन उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि वह आत्मसमर्पण नहीं करेंगे। वर्तमान में यहां आंदोलन तेज है। सड़क के दोनों ओर बड़ी संख्या में पुलिस के जवान मौजूद हैं। शीर्ष अधिकारियों ने शाम को टिकैत और अन्य नेताओं से बात की थी, जिसके बाद गाजियाबाद के एडीएम (सिटी) शैलेंद्र सिंह ने कहा कि राकेश टिकैत को सड़क खाली करने के लिए कानून का नोटिस दिया गया था, क्योंकि सड़क को अवरुद्ध करना कानून द्वारा गलत था। है। उन्हें सोचने का समय दिया गया है।

अगर कानून वापस नहीं लिया गया तो मैं आत्महत्या कर लूंगा - टिकैत

राकेश टिकैत ने रोते हुए मीडिया को बताया कि मेरे किसान को मारने की कोशिश की जा रही है। मैं यहां से साफ नहीं करूंगा। हमें मारने की साजिश है। यह एक वैचारिक लड़ाई है। किसानों पर अत्याचार हो रहा है। उन्होंने कहा कि अगर कानून वापस नहीं किया गया तो मैं आत्महत्या कर लूंगा।

राकेश टिकैत ने शाम 7:15 बजे उपवास करने की घोषणा की है। उसने कहा कि अब मैं पानी पियूंगा। गांव से पानी आएगा, तभी पानी पिया जाएगा। देश ने मुझे झंडा दिया, पानी भी देगा। प्रशासन ने हमारी सभी सुविधाएं हटा दी हैं, लेकिन हम यहां से पीछे नहीं हटेंगे।

यूपी में किसान आंदोलन खत्म करने का आदेश

सरकारी अधिकारियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी डीएम और एसएसपी को राज्य में सभी किसान आंदोलन समाप्त करने का आदेश दिया है।

सिंघू सीमा पर भी बड़ी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बल तैनात

दूसरी ओर, सिंघू सीमा पर बड़ी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बल भी तैनात किए गए हैं। नवीनतम जानकारी के अनुसार, यहां तक ​​पैदल और दोनों रास्तों तक का रास्ता भी बंद कर दिया गया है।

मैं सरेंडर नहीं करूंगा, कोई गिरफ्तारी नहीं दूंगा - राकेश टिकैत

गाजीपुर सीमा पर सुबह फ्लैग मार्च के बाद ही स्पष्ट हो गया था कि सुरक्षा बल यहां कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं। दूसरी ओर, दिल्ली पुलिस ने राकेश टिकैत के साथ अन्य नेताओं पर एफआईआर जारी करने के बाद, यहां मौजूद नेतृत्व को हल्का करने के लिए तैयार नहीं था। टिकैत ने कहा है कि हम आत्मसमर्पण नहीं करेंगे। राकेश टिकैत ने मंच से घोषणा की है कि हम मंच से नहीं हटेंगे और कोई भी गिरफ्तारी नहीं करेगा। धरना / आंदोलन चलेगा। राकेश टिकैत के भाई और भाई नरेश टिकैत ने भी कहा है कि हम दिल्ली में हुई हिंसा के सख्त खिलाफ हैं। इस मामले की जांच होनी चाहिए।

गाजियाबाद प्रशासन ने अल्टीमेटम दिया है

जानकारी मिली है कि गाजियाबाद प्रशासन द्वारा किसानों को यूपी गेट पिकेट साइट को खाली करने के लिए एक अल्टीमेटम दिया गया है और आज पिकेट साइट खाली हो सकती है। जिला प्रशासन और पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी भी मौके पर मौजूद हैं। जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय सहित वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद हैं। प्रशासन की ओर से पिकेट साइट को खाली करने की पूरी तैयारी कर ली गई है।

सीमा पर बड़ी संख्या में पुलिस सुरक्षा बल तैनात

खबर लिखने के समय, गाजीपुर सीमा पर बड़ी संख्या में पुलिस सुरक्षा बल तैनात किया गया है और एडीएम सहित शीर्ष पुलिस अधिकारी राकेश टिकैत तक पहुँच गए हैं। अधिकारियों ने यहां मीडिया को बताया कि हम राकेश टिकैत के साथ बातचीत करने आए हैं और वार्ता के बाद आपको उनके और प्रशासन के रवैये के बारे में बताया जाएगा।

मंच से लगातार नेताओं के भाषण चल रहे हैं

दूसरी ओर, गाजीपुर बॉर्डर पर मंच से नेताओं के भाषण लगातार चल रहे हैं। किसानों की अच्छी संख्या अभी भी यहां मौजूद है, लेकिन अब यह संख्या 26 वीं तक नहीं है। किसानों के रहने के लिए स्थापित बड़े टेंट अब खाली हो गए हैं। कार्रवाई के डर से, किसान लगातार अपना सामान पैक कर रहे हैं और वापस जा रहे हैं। बड़ी संख्या में किसान अब यहां से लौट आए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER