क्रिकेट / रवि शास्त्री बतौर कमिश्नर अगले साल होने वाली लेजेंड्स लीग क्रिकेट से जुड़े

Zoom News : Nov 15, 2021, 06:21 PM
क्रिकेट: रवि शास्त्री (Ravi Shastri) ने आईसीसी टी20 विश्व कप-2021 (T20 World Cup 2021) के बाद टीम इंडिया के मुख्य कोच का पद छोड़ दिया है. शास्त्री ने पहले ही बता दिया था कि वह विश्व कप के बाद अपने कार्यकाल को विस्तार नही देंगे. शास्त्री को उम्मीद थी कि टीम इंडिया टी20 विश्व कप में दमदार खेल दिखाएगी लेकिन ऐसा हुआ नहीं. टीम को खिताब की दावेदार के रूप में गिना जा रहा था लेकिन वह सेमीफाइनल तक नहीं जा सकी. शास्त्री को वो विदाई नहीं मिली जिसकी उन्होंने ख्वाहिश की थी. शास्त्री ने जब से कोच पद छोड़ा है तब से इस बात को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह अब क्या करेंगे. कोच बनने से पहले वे बेहतरीन कॉमेंटेटर थे. अब हालांकि शास्त्री को एक नई जिम्मेदारी मिल गई है. संन्यास ले चुके खिलाड़ियों के लिए अगले साल जनवरी में शुरू होने वाले लीजेंड्स लीग क्रिकेट (एलएलसी) में रवि शास्त्री को आयुक्त के रूप में शामिल किया गया है.

एलएलसी का पहला सत्र अगले साल जनवरी में खाड़ी के किसी देश में आयोजित होने वाला है. भारतीय क्रिकेट टीम के साथ कोच का कार्यकाल पूरा करने वाले शास्त्री ने एक बयान में कहा, ‘‘ क्रिकेट से जुड़े रहना बहुत अच्छा लगता है, खासकर खेल के उन दिग्गजों के साथ जो अपने चैम्पियन रहे हैं. यह गंभीर क्रिकेट के साथ काफी मजेदार भी होने वाला है. इन दिग्गजों को कुछ भी फिर से साबित नहीं करना है लेकिन उनकी प्रतिष्ठा दांव पर लगी होगी. मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं, यह देखना दिलचस्प होगा कि वे इसके साथ कैसे न्याय करते हैं.’’

इन देशों के खिलाड़ी लेंगे हिस्सा

जो बयान जारी किया गया है उसमें हालांकि आयुक्त के तौर पर उनकी भूमिका का जिक्र नहीं है. इस 59 साल के पूर्व खिलाड़ी ने कहा, ‘‘ मैं लीजेंड्स लीग क्रिकेट का हिस्सा बनकर बेहद रोमांचित हूं. यह एक अनूठी पहल है और हमें इसका भविष्य काफी उज्ज्वल दिख रहा हैं.’’

लीग में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर होंगे जिसमें वे भारत, एशिया और शेष विश्व की टीमों का प्रतिनिधित्व करेंगे. भारतीय टीम के पूर्व फिजियोथेरेपिस्ट एंड्रयू लीपस इससे निदेशक (खेल विज्ञान) के तौर पर जुड़े है. वह लीग के जुड़े खिलाड़ियों की फिटनेस का ख्याल रखेंगे.

आईपीएल टीम का कोच बनने की अटकलें

शास्त्री को लेकर ये भी खबरें सामने आई थीं कि इंडियन प्रीमियर लीग की नई फ्रेंचाइजी अहमदाबाद उन्हें अपने साथ बतौर कोच के तौर पर शामिल करना चाहती है. इसके अलावा उन्होंने ये भी संकेत दिए थे कि वह कॉमेंट्री में वापसी कर सकते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER